Homeबिजनेसअगर भविष्य के लिए बनाना है बड़ा फंड, तो इन टॉप 5...

अगर भविष्य के लिए बनाना है बड़ा फंड, तो इन टॉप 5 LIC पॉलिसी में करें निवेश, मिलता है बंपर रिटर्न और फायदे

नई दिल्ली: LIC plans In 2023: देश की जानी-मानी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी पर लाखों लोग भरोसा करते हैं। इसी के साथ लाखों लोगों ने एलआईसी (LIC) की पॉलिसी ले रखी है। एलआईसी (LIC) भी अपने ग्राहकों का भरोसा बनाए रखते हुए अलग-अलग तरह की शानदार पॉलिसी लाता है। देखा तो मौजूदा समय में LIC ऐसी पॉलिसी रहा है, जो खासतौर पर ग्राहकों को देखते हुए बनाई गई हैं। जैसे कि आज के लोग कम प्रीमियम में ज्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद करते हैं। ऐसे में LIC भी अपने ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए ऐसी ही पॉलिसी बाजार में लॉन्च कर रही है और इसी के साथ ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा फायदा देने का प्रयास कर रही है।

इसे भी पढ़ें- सेविंग अकाउंट पर लग रहा है टैक्स, फटाफट चेक करें जानकारी

अगर आप एलआईसी (LIC) की किसी योजना में निवेश करने की सोच रहे हैं तो हम ऐसी योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें निवेश करने पर कई तरह के फायदे मिलेंगे। LIC के ये प्लान 2023 में काफी पॉपुलर हैं। इस पॉलिसी में 18 साल से लेकर 65 साल तक के लोग निवेश कर सकते हैं। आइए इन पॉलिसी के बारे में जानते हैं।

एलआईसी जीवन अमर (LIC Jeevan Amar)

एलआईसी जीवन अमर (LIC Jeevan Amar) प्लान उन लोगों के लिए अच्छी है, जो बहुत प्रीमियम वाली पॉलिसी चाहते हैं। यह प्योर टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी है और निश्चित समय के लिए कवरेज देती है। एक तरह से कहें इस पॉलिसी में कम निवेश में बड़ा फायदा मिलता है। ऐसे में उन लोगों को इस पॉलिसी में निवेश करना चाहिए, जो बहुत पैसों में अच्छा फायदा उठाना चाहते हैं।

इस प्लान की अवधि 10 से 40 साल के बीच हो सकती है। इसमें निवेश करें की उम्र 18 से 65 के बीच है। इस पॉलिसी की मच्योरिटी उम्र 80 साल है और बीमा की रकम दोनों के बीच कुछ भी हो सकती है। इसमें 25 लाख से ऊपर की सीमा नहीं है।

एलआईसी टेक टर्म प्लान (LIC Take Term Plan)

यह भी एक प्योर टर्म इंश्योरेंस प्लान है। एलआईसी टेक टर्म प्लान (LIC Take Term Plan) निश्चित अवधि के लिए कवरेज देती है। यह प्लान उन लोगों के लिए अच्छा है, जो कम निवेश के साथ बड़ा फंड बनाना चाहते हैं। इसमें निवेश करने के लिए उम्र सीमा 18 से 65 साल है। वहीं पॉलिसी की अवधि 10 से 40 साल है। इस प्लान में मच्योरिटी उम्र 80 साल है।

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी-बैक प्लान (LIC New Children Money Back Plan)

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी-बैक प्लान (LIC New Children Money Back Plan) खासतौर पर बच्चों के लिए बनाया गया है। यह प्लान बच्चों को आर्थिक और वित्तीय सुरक्षा देता है। यह प्लान उन माता-पिता के लिए बेस्ट है, जो अपने बच्चों के लिए फंड जमा करना चाहते हैं। इस पॉलिसी की अवधि 25 साल है। इस प्लान में उम्र सीमा 0 से 12 वर्ष के बीच हो सकती है। इस प्लान में 1 लाख रुपये से लेकर असीमित रकम तक जमा कर सकते हैं। इस पॉलिसी की मच्योरिटी की उम्र 25 साल है।

एलआईसी न्यू जीवन आनंद (LIC New Jeevan Aanad)

एलआईसी न्यू जीवन आनंद (LIC New Jeevan Aanad) प्लान में सुरक्षा और बचत दोनों मिलते हैं। यह प्लान उन लोगों के लिए बेस्ट है, जो अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहते और अपने भविष्य के लिए पैसा बचाना चाहते हैं। इस स्कीम को लेने के लिए 18 से 50 साल होनी चाहिए। पॉलिसी की अवधि 15 से 35 के बीच कहीं भी हो सकती है। इस प्लान में 1 लाख रुपये से लेकर असीमित रकम तक जमा कर सकते हैं। इस पॉलिसी की मच्योरिटी की उम्र 75 साल है।

इसे भी पढ़ें- Video: सपना फेल! हॉट भाभी ने पतली कमर दिखाकर किया ऐसा डांस कि बूढ़े भी हुए दीवाने, बोले- भाई यह तो हरियाणवी क्वीन

एलआईसी जीवन उमंग (LIC Jeevan Umang)

एलआईसी जीवन उमंग (LIC Jeevan Umang) में पॉलिसीधारक को जीवन भर सुरक्षा मिलती है। यह पॉलिसी उन लोगों के बेस्ट है, जो लोग जीवन बीमा चाहते हैं। इस पॉलिसी की अवधि 100 साल है। इस प्लान की उम्र 90 दिन से लेकर 55 साल तक हो सकती है। इस प्लान में 2 लाख रुपये से लेकर असीमित रकम तक जमा कर सकते हैं। इस पॉलिसी की मच्योरिटी की उम्र 100 साल है।

RELATED ARTICLES

Most Popular