Check EPF Balance: चेक करना चाहते हैं पीएफ बैलेंस, तो ये रहे बेहद आसान तरीके - Times Bull

Check EPF Balance: चेक करना चाहते हैं पीएफ बैलेंस, तो ये रहे बेहद आसान तरीके

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली How to check EPF balance: ईपीएफओं के द्वारा हाल ही में पीएफ खाते पर ब्याज दर को बढ़ाकर 8.25 फीसदी कर दिया है। इसके बाद फाइनेंशियल डिपार्टमेंट के द्वारा मंजूरी दे दी गई है कि इसके ब्याज को लागू किया जाएगा। इससे पहले पीएफ खाते पर 8.15 फीसदी का ब्याज प्राप्त हो रहा है।

वहीं जो भी प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं वह पीएफ खाते के बारे में जानते हैं। काफी संख्या में कर्मचारियों के पास में पीएफ खाता हैं और वह इस पर ध्यान नहीं देते हैं। इसके साथ में प्रोसेस सहीं से मालूम न होने पर बैलेंस को भी नहीं चेक कर पाते हैं। ऐसे में हम आपको पीएफ बैलेंस को चेक करने के प्रोसेस के बारे में बताते हैं।

उमंग ऐप से करें चेक

वहीं आप स्मार्टफोन पर उमंग ऐप को डाउलोड करके कर्मचारी अपनी पीएफ बैलेंस को चेक कर सकते हैं। सरकार ने लोगों को एक ही स्थान पर काफी सारी सरकारी सर्विस तक पहुंच प्राप्त होने के लिए उमंग ऐप को जारी किया था।

इसके बाद यूजर्स इस ऐप का इस्तेमाल करके क्लेम कर सकते हैं। अपने पीएफ पासबुक को देख सकते हैं और अपने क्लेम्स को भी ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप मे अपना फोन नंबर आदि दर्ज करना होता है और वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा।

जानें क्या है ईपीएफओ पोर्टल

ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर इम्प्लॉय सेक्शन पर क्लिक करें और उसके बाद मेंबर पासबुक पर भी क्लिक करें। अपने यूएन और पासवर्ड को भरके आप पीएफ पासबुक को एक्सेस कर सकते हैं। इसमें ओपनिंग और क्लोजिंग बैलेंस के साथ-साथ कर्मचारी और नियोक्ता का कंट्रीब्यूशन कराया जाएगा। किसी भी पीएफ ट्रांसफर का कुल और जमा हुए पीएफ ब्याज की रकम भी दिखेगी। ईपीएफ बैलेंस को पासबुक में भी देखा जा सकता है।

मिस्ट कॉल से कर सकते हैं चेक

अगर आप अपने मोबाइव नंबर यीएएन के साथ में रजिस्टर्ड हैं तो आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9966044425 पर मिस्ड कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस नंबर पर मिस्ड कॉल करने के बाद आपको ईपीएफओ से कुछ मैसेज आएगा, जिनमें आपको अपने पीएफ खाते का बैलेंस दिखेगा।

मैसेज करें चेक

इसके साथ में आप 7738299899 पर मैसेज सेंड करके पीएफ खाते का बैलेंस और अपने खाते में नवीन कंट्रीब्यूशन कर सकते हैं। इसके लिए आपको रजिस्टर्ड नंबस से EPFOHO ENG टाइप करके मैसेज भेज देना है। इसके साथ में आप दूसरी भाषा का भी चुनाव कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App