How to become Rich: 20 हजार रुपये सैलरी होने पर अपनाएं 50-30-20 रूल, कुछ ही सालों में बन जाएंगे अमीर

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली How to become Rich: अगर आप नौकरी करते हैं तो आप अमीर तो बिल्कुल भी नहीं बन सकते हैं। आप अपनी जिंदगी ठीक-ठाक गुजार सकते हैं। यानि कि आपकी रोजी-रोटी चल जाएगी। लेकिन अमीरी का रास्ता बिजनेस को ही माना जाता है।

यहीं कारण है कि काफी सारे लोग अच्छी खासी नौकरी छोड़कर अपना बिजनेस शुरु करते हैं। फिर चाहें उनमें से कुछ सफल होते है, उनका बिजनेस चमक जाता है लेकिन काफी सारे ऐसे भी लोग होते हैं जो कि बिजनेस के चक्कर में अपनी सारी पूंजी लुटा देते हैं और कर्ज के जाल में फंस जाते हैं।

अगर आप केवल बिजनेस से ही अमीर बनने के लिए बिजनेस शुरु करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए नौकरी छोड़ने के लिए आवश्यकता नहीं है। अगर आप हर महीने 20 रुपये ज्यादा कमाते हैं तो आप नौकरी करके भी अमीर बन सकते हैं।

यहां पर अमीर बनने का मतलब है कि कम से कम करोड़पति बनना है लेकिन इसके लिए ऑनलाइन गेमिंग जैसे सट्टेबाजी नहीं अपनानी है। अपनी मेहनत से कमाई करनी है इसके लिए नौकरी से अमीर बनने का फॉर्मूला है।

नौकरी करने के क्या हैं लाभ

आपको पता है कि मार्क जुकरबर्ग या फिर मुकेश अंबानी और गौतम आदणी की दौलत क्या है। उनकी कंपनी के शेयर भी हैं यहीं सैद्धांतिक तौर पर उनको अमीर बनाते हैं लेकिन वह अपनी कंपनी के शेयर को सेल नहीं कर सकते हैं। क्यों कि इससे मार्केट को लगेगा कि उनकी कंपनी में कोई गडबड़ी है इसलिए वह अपने शेयर को सेल कर सकते हैं।

इस सूरत में उनकी कंपनी के शेयरों का भाव कम हो गया है और उनकी रईसी भी खत्म हो जाएगी। इसका अर्थ है कि सैद्धातिंक तौर पर वह अपनी दौलत का एक बड़ा भाग खर्च नहीं कर सकते हैं। वहीं सिर्फ एपल के सीईओ टिम कुक या फिर गूगल के सीईओ पिचई की बात करें तो वह अपनी करोड़ों की सैलरी जैसे मर्जी से खर्च कर सकते हैं।

नौकरी से कैसे बने अमीर

अगर आप नौकरी से अमीर बनने की सोच रहे हैं तो आपकी सैलरी कम से कम 20 हजार रुपये मंथली जमा करनी चाहिए फिर आपको 50-30-20 रूल ऑफ मनी लगाना होगा।

यानि कि आपको अपनी बेसिक आवश्यकताओं पर सैलरी का 50 फीसदी खर्च करना है। जैसे कि रेंट, बिल और खाने पीने का समान आदि 30 फीसदी में आप अपने शौक को पूरा कर सकते हैं। इसमें फिल्म देखना और कपड़े लत्ते खरीदना है।

इसके बाद बची हुई 20 फीसदी सैलरी आपको अमीर बनाएंगी। ऐसे में मान लें कि आप 20-22 साल के नौजवान हैं और आपकी सैलरी केवल 20 हजार रुपये की है इसका अर्थ है कि 20 फीसदी होगी आप 4 हजार और साल में 48 हजार रुपये जमा कर पाएंगे। इस बची हुई रकम को कहीं भी निवेश कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App