Gold Loan लेने जा रह हैं तो जरुर जानें ये खास बातें, वरना आए जाएगी बड़ी मुसीबत

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Gold Loan Tips: आज के समय लोन लेने वालों की संख्या में काफी तेजी से इजाफा हो रह है। किसी को कार खरीदनी होती है, किसी को नया घर लेना होता है। वहीं बच्चों की पढ़ाई के लिए भी लोग लोन लेते हैं।

वहीं इस समय गोल्ड लोन आज के समय एक अच्छा खासा ऑप्शन बन गया है। लेकिन क्या आपको पता हैं कि इन दिनों मार्केट में गोल्ड लोन के नाम पर कई प्रकार से स्कैम चल रहा है।

हाल ही में गोल्ड लोन को लेकर काफी गड़बड़ी सामने आई है। इसमें सोने की क्वालिटी पर सवाल उठाकर काफी सारी कंपनियां ग्राहकों को ज्वैलरी के बदले में कम लोन दे रही है। जबकि गोल्ड की वैल्यू काफी थी।

बहराल लगातार बढ़ते जा रहे ऐसे मामलों को देखते हुए फाइनेंशियल डिपार्टमें और आरबीआई ने इन कंपनियों के खिलाफ कड़ा रूख अपनाया है। वहीं गोल्ड लोन लेते समय ग्राहकों को भी कुछ बातों का खास ख्याल रखना होता है। जिससे कि वह ऐसी कंपनियों के चंगुल में न फसें। आज हम ऐसी ही 5 बातों को बताएंगे जिसका आपको गोल्ड लोन लेने से पहले जरुर ध्यान रखें।

इन खास बातों का रखें ख्याल

सोने की कैसी है क्वालिटी

गोल्ड लोन लेने से पहले सोने की क्वालिटी जरुर चेक कर लें। काफी ज्वैलर्स तो मामूली रकम पर ये सुविधा देते हैं। क्वालिटी की जांच करने के लिए कैरेटोमीटर का इस्तेमाव किया जाता है। जो कि गोल्ड के कैरेट को दर्शाता है औ इसके साथ में आपको कैरेट सर्टिफिकेट भी देता है।

हॉलमार्कट गोल्ड

जब भी गोल्ड लोन लें तो हॉलमार्क ज्वैलरी का उपयोग करें। इससे आपको गोल्ड की अच्छी खासी वैल्यू भी मिलती है। इसमें कैरेट सर्टिफिकेट आपको काफी सहायता कर सकता है। इससे आप कम ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं।

लोन देने वालों की करें जांच

गोल्ड लोन लेने से पहले उस कंपनी की भी अच्छे से जांच कर लें। ट्राई करें किसी भी ट्रस्टेड फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन से ही लोन लें। हाल ही में क्यों कि काफी सारे संस्थानों को गड़बड़ियों को पकड़ मिली है।

कंपेयर ब्याज दर

गोल्ड लोन लेते समय उस ब्याज दर और दूसरे संस्थानों से कंपेयर जरुर कर लें। आज के समय ये सर्विस आपको ऑनलाइन ही देखने को मिल जाता है। जहां पर आप ये जरुर जांच कर सकते हैं कि एक साल के गोल्ड लोन पर कितना ब्याज देना होगा। ये सब देखने के बाद ही गोल्ड लोन के लिए आवेदन करें।

हर शर्त को अच्छे से पढ़ें

हम में से काफी सारे लोग गोल्ड लोन तो ले लेते हैं लेकिन उसकी टर्म्स एंड कंडीनंस पर उतना ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसकी वजह से सिर पर काफी मुस्बीत आ जाती है। क्यों कि कुछ कंपनियां तो EMI सही समय पर न देने पर ब्याज रेट को भी बढ़ा देती हैं। इसलिए लोन लेने से पहले इसका खास ध्यान रखें।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App