सरकारी नौकरी नहीं तो चिंता किस बात की! सरकार बिजनेस के नाम पर दे रही 10 लाख रुपये, यूं करें आवेदन

Avatar photo

By

Vipin Kumar

PM Mudra Yojana: आपके पास सरकार और प्राइवेट नौकरी नहीं और पैसा कमाने का ख्वाब बुन रहे हैं तो फिर चिंता ना करें। आप बिना नौकरी के भी तगड़ी कमाई करने का सपना पूरा कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं करें। आप आराम से अब शानदार बिजनेस शुरू करके भी तगड़ी कमाई कर सकते हैं। छोटा-मोटा बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास पैसे नहीं तो सरकार की शानदार स्कीम का लाभ ले सकते हैं।

इस स्कीम का नाम कुछ और नहीं बल्कि पीएम मुद्रा योजना है। पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत लोगों को अपना काम शुरू करने के लिए 10 लाख रुपये तक का कर्ज आराम से मिल जाता है। इस कर्ज को आप स्मॉल फाइनेंस बैंक, MFIs और NBFCs द्वारा ये लोन वितरण किया जाता है। लोने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा जहां किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

पीएम मुद्रा योजना से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम मुद्रा लोन योजना को तीन कैटेगरी में विभाजित किया गया है, जिसका आप लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसमें शिशु, किशोर और तरुण लोन शामिल हैं। कैटेगरीज लाभार्थी माइक्रो यूनिट या उद्यम की ग्रोथ/डेवलपमेंट और फंडिंग आवश्यकताओं के अनुसार तय की गई हैं।

शिशु लोन के तहत 50,000 रुपये तक की रकम मिलती है। इसका फायदा वो लोग ले सकते हैं जिन्हें बिजनेस शुरू करने को कम फंड की जरूरत होती है। इसके अलावा लोगों को किशोर कैटेगरी में 5 लाख रुपये तक का लोन आराम से मिलता है।

इस कैटेगरी में वे उद्यमी आते हैं, जो पहले बिजनेस आगाज कर चुके हैं और इसका विस्तार करने के लिए पैसा की जरूरत है। इसके बाद फिर आप तरुण लोन का फायदा ले सकते हैं जिसके तहत 10 लाख रुपये तक के लोन कवर दिया जाता है। यह मुद्रा लोन में दी जाने वाली सबसे अधिक राशि मानी जाती है।

पीएम मुद्रा लोन के लिए यूं करें आवेदन

आप पीएम मुद्रा लोन का फायदा प्राप्त करने के लिए धक्के ना खाएं। इसके लिए पहले आपको बैंक की ब्रांच जाना होगा। यहां जाकर आराम से आवेदन कर सकते हैं। आप उद्यम मित्र पोर्टल www.udyamimitra.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करने का काम कर सकते हैं। इसके लिए पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। आवेदन करने के बाद एप्लीकेशन कई कर्ज देने वाले संस्थानों को दिखेगी। वहीं, मुद्रा लोन में आवेदन के लिए एड्रेस प्रूफ, आईडी प्रूफ जैसे अहम दस्तावेजों की जरूरत होती है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow