कम Cibil Score है तो No Tension, ऐसे मिलेगा आपको Personal Loan 

By

Yogesh Yadav

Personal Loan Tips : पैसों की तंगी के समय Personal Loan एक व्यक्ति के लिए वित्तीय सहारा बन सकता है। अपनी निजी जरूरतों को पूरा करने के लिए आप बैंक या फिर बीएनएफसी से पर्सनल लोन ले सकते हो। लेकिन Personal Loan लेने के लिए एक व्यक्ति का Credit Score/Cibil Score बेहतर होना चाहिए। 

यदि आपका क्रेडिट स्कोर कम होगा आपको पर्सनल लोन लेने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। हो सकता है कि बैंक आपको पर्सनल लोन देने से मना कर दें। ऐसे में आज हम आपके साथ कुछ Personal Loan Tips शेयर करने जा रहे हैं जिनको फॉलो करने पर Low Cibil Score के साथ भी आपको आसानी से Personal Loan मिल सकता है। 

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

सह–आवेदक की जरूरत 

यदि आपका सिबिल स्कोर अनुमानित रूप से कम है लेकिन आपको अर्जेंग पर्सनल लोन की आवश्यकता है तो लोन के लिए आवेदन करते समय अपने साथ एक सह आवेदक को जरूर लेकर सकते हो। इससे आपको Low Cibil Score के साथ भी पर्सनल लोन मिल जायेगा। लेकिन ध्यान रहे कि सह आवेदक के पास नियमित रूप का कोई स्त्रोत होना चाहिए। 

अच्छी कंपनी या सरकारी क्षेत्र में नौकरी

लोन के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति यदि किसी नामचीन कंपनी में नौकरी करता है कोई अच्छी सरकारी संगठन में नौकरी करता है तो कम सिबिल स्कोर के साथ भी पर्सनल लोन मिलने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है। बैंक के अनुसार ऐसा व्यक्ति लोन की भरपाई जरूर समय पर कर सकता है। 

लोन टू इनकम रेश्यो 

पर्सनल लोन लेने के लिए आपका लोन टू इनकम रेश्यो भी मायने रखना है। यानी यदि आपको पर्सनल लोन चाहिए तो आपका लोन टू इनकम रेश्यो 35% से 40% या इससे कम होना चाहिए। यदि यह आंकड़ा अधिक होगा तो लोन लेने के बारे में भूल जाओ।

एनबीएफसी या फिनटेक ऐप्स का करें इस्तेमाल

आपको यह लगता बैंक आपके पर्सनल लोन के आवेदन को Low Cibil Score के कारण रिजेक्ट कर देगा तो आप NBFC या Fintech Loan Apps के द्वारा पर्सनल लोन लेने के लिए अप्लाई कर सकते हो। कम डॉक्यूमेंटेशन और लचीली शर्तों की वजह से एनबीएफसी या फिनटेक ऐप्स के जरिए आपको आसानी से Personal Loan मिल सकता है।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App