Personal Loan लेने से आपकी क्रेडिट हिस्ट्री पर कितना पड़ता है प्रभाव, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Personal Loan: आज के समय पर्सनल लोन लेना काफी आसान हो गया है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर बेहतरीन हैं तो कोई भी बैंक आपको पर्सनल लोन आसानी से दे सकता है। लेकिन पर्सनल लोन का आपकी क्रेडिट प्रोफाइल पर कितना प्रभाव पड़ता है। इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

कितना पड़ेगा गलत प्रभाव

पर्सलन लोन लेने पर आप पर कर्ज बढ़ जाता है। और इसका कारण ये आपका डेट टू इनकम रेशियों का खराब होना है। ऐसे में जब आपका डेट टू इनकम रेश्यो बेकार होता है तो बैंक आपको भविष्य में लोन देने से बचता है। वहीं आपको साधारण की तुलना में काफी ब्याज दरों पर लोन मिलता है।

पर्सनल लोन लेने पर आपको क्रेडिट स्कोर पर गलत प्रभाव पड़ता बै। वहीं यदि आप बार-बार पर्सनल लोन लेते हैं तो आपकी क्रेडिट प्रोफाइल भी बेकार हो जाती है। इसी कारण से बार-बार पर्सनल लोन लेने से बचना चाहिए।

पर्सनल लोन की ब्याज दर दूसरे लोन के मुकाबले काफी होती है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर काफी नहीं है तो आपको पर्सनल लोन पर ज्यादा ब्याज का पेमेंट करना पड़ सकता है।

अगर आप समय पर पर्सनल लोन नहीं अदा कर पाते हैं तो बैंक आपके लोन को एनपीए में डाल देते हैं तो इसका असर काफी समय तक आपकी क्रेडिट प्रोफाइल पर दिखता रहता है।

अगर आप समय पर पर्सनल लोन नहीं अदा करते हैं और बैंक आपके लोन को एनपीए में जमा कर देते हैं तो उसका प्रभाव काफी समय तक आपकी क्रेडिट प्रोफाइल पर बना रहता है।

पर्सनल लोन से सकारात्मक प्रभाव

अगर आप पर्सनल लोन की किस्त का समय पर पेमेंट करते हैं तो लंबे समय में उसका आपको क्रडिट स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। ऐसे में यदि आने वाले समय में काफी कम ब्याज पर पर्सनल लोन ले पाएंगे।

पर्सनल लोन लेने से आपका क्रेडिट मिक्स बेहतरीन रहता है। इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है कि आपके लोन को अच्छे से मैनेज कर रहे हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App