Government Scheme: सरकार का नया तोहफा, अब पति-पत्नी दोनों को हर महीने मिलेगी 10 हजार रुपये पेंशन

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: हम सभी भविष्य को लेकर बहुत चिंतित हैं! ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो इस बात से परेशान हैं! तो अब आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है! इसके लिए बस आपको अपना पैसा एक इन्वेस्टमेंट में लगाना होगा।

इस योजना का नाम अटल पेंशन योजना है क्योंकि यह योजना सरकार की है। इसलिए आपके पैसे खोने की कोई संभावना नहीं है! अटल पेंशन योजना आज के समय में पेंशन के लिए एक खास योजना है।

सरकार द्वारा सभी के लिए सरकारी योजनाएं चलायी जा रही है. ऐसे में सरकार की अटल पेंशन योजना भी शामिल है. इस योजना में निवेशकों को नियमित पेंशन मिलती है, इसके साथ ही आप पेंशन प्लान भी चुन सकते हैं।

यदि आप इस अटल पेंशन योजना में हर महीने 210 रुपये का निवेश करते हैं ! तो रिटायरमेंट के बाद आपको 5,000 रुपये की मासिक पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है।

अटल पेंशन योजना

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि यदि आप इस अटल पेंशन योजना के तहत पैसा निवेश करना शुरू करते हैं! तो आने वाले समय में पति-पत्नी दोनों को 5-5 हजार रुपये पेंशन देनी होगी. इसका सीधा सा मतलब है कि आपको हर महीने कुल 10,000 रुपये की पेंशन मिलेगी। यह योजना भारत सरकार द्वारा चलायी गयी है।

ऐसे में इस स्कीम में निवेश करने से न डरें. आपको बता दें कि इस अटल पेंशन योजना में निवेश किया गया आपका सारा पैसा सुरक्षित रहेगा। इसके लिए आपको अपनी युवावस्था में निवेश करना होगा और बुढ़ापे में आपको इन योजनाओं का लाभ आसानी से मिल जाएगा।

कम से कम उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए

अगर इस अटल पेंशन योजना के लिए पात्रता की बात करें तो इस योजना से जुड़ने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। साथ ही आपकी अधिकतम उम्र 40 साल तक होनी चाहिए. इसके लिए आपको हर महीने कम से कम 210 रुपये का निवेश करना चाहिए. इसके बाद आपको 60 साल तक हर महीने 5000 रुपये पेंशन के तौर पर मिलेंगे. अब अगर पति-पत्नी दोनों इस अटल पेंशन योजना में हिस्सा लेते हैं तो आपको निवेश दोगुना करना होगा।

अटल पेंशन योजना

केंद्र सरकार की इस लोकप्रिय अटल पेंशन योजना में निवेश के लिए पहले ऐसी कोई शर्तें लागू नहीं थीं। कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच है ! अटल पेंशन योजना में कर सकते हैं निवेश! आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस से संपर्क करके अटल पेंशन योजना में निवेश शुरू कर सकते हैं। अटल पेंशन योजना से जुड़ने के लिए ऐसी कोई शर्त लागू नहीं थी. मौजूदा नियमों के तहत 18 से 40 वर्ष की आयु के सभी भारतीय नागरिक APY के सदस्य बन सकते हैं। इसके लिए उन्हें बैंक या डाकघर की उस शाखा के माध्यम से आवेदन करना होगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App