Government Scheme: बेटियों को सरकार दे रही है 25 लाख, मिलना शुरू, ऐसे खुलवाएं खाता

Avatar photo

By

Sanjay

Government Scheme: भारत सरकार ने देश की सभी बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए अपनी योजना के तहत लाभ देना शुरू कर दिया है। सरकार बेटियों को उच्च शिक्षा और उनकी शादी के लिए 25 लाख रुपये दे रही है. इसलिए अगर आप एक बेटी के पिता हैं तो आपको यह मौका हाथ से नहीं जाने देना चाहिए। इस योजना की तारीफ पूरी दुनिया में हो रही है क्योंकि इसकी टक्कर की कोई योजना आज तक शुरू नहीं हुई है जिसमें बेटियों के लिए सरकार की ओर से इतनी बड़ी रकम दी गई हो.

इस योजना में माता-पिता को अपनी बेटी के नाम पर खाता खोलकर 15 साल तक उसमें निवेश करना होता है। बस इसके बाद आपकी सभी चिंताएं खत्म हो जाती हैं क्योंकि इसके बाद सरकार बेटी के भविष्य को उज्ज्वल और सुनहरा बनाने के लिए लाखों रुपये की सहायता प्रदान करती है। इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपना निवेश सिर्फ 250 रुपये सालाना से शुरू कर सकते हैं। आइए इस लेख में आगे जानते हैं इस योजना के बारे में और हम आपको बताएंगे कि आप इस योजना में अपनी बेटी के नाम से खाता कैसे खोल सकते हैं और आप अपनी बेटी का भविष्य कैसे उज्ज्वल कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

इस योजना की शुरुआत भारत की केंद्र सरकार ने 9 जनवरी 2015 को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत की थी और सरकार की इस योजना को शुरू करने के पीछे का कारण देश की सभी बेटियों का भविष्य, उनकी शिक्षा, उनकी शादी आदि सुनिश्चित करना है। के खर्चों के लिए एक फंड बनाना. इस योजना में निवेश करने के बाद माता-पिता को अपनी बेटियों के भविष्य के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार बेटी की शिक्षा और शादी के समय लाखों रुपये का वित्तीय लाभ प्रदान करती है।

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कैसे करें

अगर आप बेटी के पिता हैं तो आपको अपनी बेटी के नाम से इस योजना के तहत खाता खुलवाना चाहिए. इसमें खाता खुलवाने के लिए आप पोस्ट ऑफिस या फिर किसी सरकारी बैंक में भी जा सकते हैं. आप इस योजना के तहत अपनी बेटी के नाम पर आईसीआईसीआई बैंक जैसे निजी बैंक में भी खाता खोल सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत माता-पिता को बेटी के नाम पर खाता खोलना होता है और माता-पिता इसमें निवेश भी करते हैं। जब बेटी 18 वर्ष की हो जाती है, तो सरकार उसकी शिक्षा के खर्चों को पूरा करने के लिए योजना में निवेश की गई राशि का 50 प्रतिशत तक निकालने की अनुमति देती है। इसके साथ ही सरकार आपको अपनी बेटी की शादी के समय इस योजना में जमा किए गए पैसे को निकालने का विकल्प भी दे रही है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow