Government Scheme: अगर आपकी सैलरी है 25 हजार रुपए! तो आपको होगा करोड़ों रुपए का फायदा,जाने कैसे

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: क्या महंगाई के इस दौर में किसी के लिए 1 करोड़ रुपये जमा करना संभव है, अगर उसका मासिक वेतन 25,000 रुपये है? हाँ, यह संभव है लेकिन आसान भी नहीं है।

इसके लिए लंबे समय तक अनुशासित निवेश करना होगा तभी इस वित्तीय लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है. अगर आपकी सैलरी 25,000 रुपये से 35,000 रुपये के बीच है तो आप इस ट्रिक को अपनाकर आसानी से मोटी रकम जमा कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप इस छोटी सी सैलरी में कैसे बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं। 

SIP के माध्यम से इक्विटी म्यूचुअल फंड सबसे अच्छा तरीका है।

यदि आप छोटी आय के साथ बड़ा कोष जमा करना चाहते हैं, तो एसआईपी के माध्यम से इक्विटी म्यूचुअल फंड सबसे अच्छा तरीका नहीं हो सकता है। म्यूचुअल फंड एसआईपी में आप नियमित रूप से हर महीने एक रकम निवेश करते हैं। भले ही शुरुआती निवेश छोटी राशि का हो, यह आपको लंबे समय में बड़ा पैसा जमा करने में मदद करता है क्योंकि आपको चक्रवृद्धि का लाभ मिलता है।

आपको हर महीने कितनी बचत करने की ज़रूरत है?

अगर आपकी सैलरी 25,000 रुपये प्रति माह है तो हर महीने सैलरी का 15-20% बचत और निवेश करने का लक्ष्य रखें। मान लीजिए अगर आप एसआईपी के जरिए किसी इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीम में प्रति माह 4,000 रुपये का निवेश करते हैं और आपको इस पर 12% वार्षिक रिटर्न मिलता है, तो आपको 1 करोड़ रुपये बचाने में 28 साल (339 महीने) से थोड़ा अधिक समय लगेगा। . बशर्ते आप बिना किसी रुकावट के निवेश करते रहें।

अगर आप प्रति माह 5,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो आप 26 साल (317 महीने) से थोड़ा अधिक समय में 1 करोड़ रुपये बचाएंगे। अगर आप हर महीने 7,500 रुपये या अपने वेतन का 30% निवेश करते हैं, तो आप 23 साल या 276 महीनों में 1 करोड़ रुपये बचाएंगे।

कम समय में बड़ा फंड जमा करने के लिए क्या करें?

अगर आप चाहते हैं कि 1 करोड़ रुपये जमा करने के लिए 28 साल तक इंतजार न करना पड़े तो हर साल अपनी एसआईपी राशि 10% बढ़ाएं। हर साल आपकी सैलरी बढ़ने पर इस राशि को बढ़ाएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो 22 साल में आप 4000 रुपये से शुरुआत करेंगे और 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का फंड जमा कर लेंगे.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow