Government Scheme: सरकार महिलाओं के लिए चला रही है ये खास स्कीम, मिलता है 7.5 फीसदी का गारंटीड रिटर्न

Avatar photo

By

Sanjay

Government Scheme: केंद्र की मोदी सरकार की ओर से महिलाओं के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. अगर आप भी एक महिला हैं और निकट भविष्य में अपनी बचत निवेश करने की योजना बना रही हैं तो आज की खबर आपके लिए है।

जब भी हम निवेश करते हैं तो गारंटीशुदा रिटर्न चाहते हैं। पिछले साल मोदी सरकार की ओर से महिलाओं के लिए एक खास योजना शुरू की गई थी. इस योजना को महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना के नाम से भी जाना जाता है। आज की इस खबर में हम आपको इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं।

महिलाओंको योजना पसंद आ रही है

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना एक अल्पकालिक बचत योजना है। इसके तहत कोई भी महिला निवेश कर सकती है. इस योजना में निवेश करने के बाद महिलाओं को 7.5% की दर से चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ मिलता है। इसकी परिपक्वता अवधि 2 वर्ष है। इस योजना के तहत कोई भी महिला 1,000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक की रकम निवेश कर सकती है. महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना के तहत किसी भी उम्र की महिला इस योजना के तहत खाता खुलवा सकती है।

ऐसे उठाएं फायदा

18 वर्ष से कम उम्र की लड़की भी अपने माता-पिता की देखरेख में इस योजना के तहत खाता खोल सकती है। महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र के तहत आप डाकघर या अधिकृत बैंकों में भी खाता खुलवा सकते हैं। खाता खोलते समय आपको एक फॉर्म जमा करके केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके लिए आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड और पासवर्ड साइज फोटो की भी जरूरत पड़ेगी. इस योजना के तहत सरकार ने समय से पहले निकासी की सुविधा भी प्रदान की है।

इन बातों का रखें ध्यान

इस योजना के तहत खाताधारक एक साल के बाद अपनी जमा पूंजी का 40% तक निकाल सकता है। यदि किसी भी परिस्थिति में खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो वह इस पेज पर दावा करके जमा पूंजी निकाल सकता है। अगर खाताधारक किसी भी कारण से समय से पहले अपना खाता बंद करना चाहता है तो उसे 7.5 फीसदी की जगह 5.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलेगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow