Government News: बाकी योजनाओं की तरह PPF में नहीं मिलती ये सुविधाएं, जानकर चौंक जाएंगे आप

Avatar photo

By

Sanjay

Government News: पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक सरकारी योजना है जिसमें लंबे समय के लिए निवेश किया जा सकता है और अच्छी खासी रकम जमा की जा सकती है। फिलहाल इस खाते पर 7.1 फीसदी का ब्याज मिलता है. पीपीएफ खाता किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खोला जा सकता है.

इस योजना में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। इसके अलावा इस स्कीम में इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत टैक्स बेनिफिट भी मिलता है. लेकिन फिर भी आपको पीपीएफ में निवेश करने से पहले इससे जुड़े कुछ नियमों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए, जिन पर कई बार लोग ध्यान नहीं देते हैं।

एक से अधिक खाता नहीं खोल सकते

सभी योजनाओं में एक से अधिक खाते खोलने की सुविधा होती है, लेकिन पीपीएफ में एक व्यक्ति एक से अधिक खाते नहीं खोल सकता है। अगर गलती से दो पीपीएफ खाते खुल गए हैं तो दूसरे खाते को वैध खाता नहीं माना जाएगा. जब तक दोनों खातों का विलय नहीं हो जाता, उन पर ब्याज नहीं मिलेगा.

संयुक्त खाते का कोई विकल्प नहीं

कई अन्य योजनाओं में आपको ज्वाइंट अकाउंट खोलने की सुविधा मिलती है, लेकिन पीपीएफ में यह सुविधा नहीं मिलती है. हालाँकि, आप निश्चित रूप से कई नामांकित व्यक्ति बना सकते हैं और उनके अलग-अलग हिस्से तय कर सकते हैं। अगर किसी कारण से खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को उस रकम को निकालने का अधिकार है.

ब्याज दर में बदलाव की संभावना

पीपीएफ की ब्याज दर की बात करें तो इसकी ब्याज दर भी समय के साथ प्रभावित होती है। अप्रैल 2019 से जून 2019 तक इसकी ब्याज दर 8 फीसदी थी, जिसके बाद इसे घटाकर 7.9 फीसदी कर दिया गया और फिर जनवरी-मार्च 2020 में इसे घटाकर 7.1 फीसदी कर दिया गया. तब से लेकर अब तक यह ब्याज दर 7.1 फीसदी पर ही बनी हुई है. अगर आने वाले समय में यह ब्याज दर और कम हो जाती है तो लोगों के पास कई विकल्प उपलब्ध होंगे जो बेहतर रिटर्न दे सकते हैं।

अधिकतम निवेश सीमा

पीपीएफ में निवेश की अधिकतम सीमा 1.5 लाख रुपये सालाना है. अगर आपकी सैलरी काफी अच्छी है और आप इस योजना में ज्यादा निवेश करना चाहते हैं तो आप ऐसा नहीं कर सकते। ऐसे में आपको निवेश के दूसरे विकल्प तलाशने होंगे.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App