Government Scheme: सरकार महिलाओं के खाते में हर महीने भेज रही 1000 रुपये, जानें कैसे उठाएं लाभ

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Mahtari Vandan Scheme: पीएम मोदी की तरफ से काफी सारी सरकारी स्कीम्स को पेश किया गया है। इसी के साथ महतारी वंदन योजना को भी शुरु किया गया है। ये स्कीम खासतौर पर महिलाओं के लिए डिजाइन किया गया है।

आपको बता दें इस रविवार को सरकार के द्वारा योजना की पहली किस्त को जारी किया गया है। इस स्कीम के तहत छत्तीसगढ़ की 70 लाख से ज्यादा महिलाओं को एक हजार रुपये सरकार की तरफ से दिए गए हैं। सरकार ने पहली किस्त के लिए 655 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। अगर आप भी इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो जानते हैं कैसे स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

जानें क्या है महतारी वंदना स्कीम

महतारी वंदना स्कीम, छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा उन महिलाओं के लिए शुरू किया गया है। जो कि आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इस स्कीम का लाभ विवाहित या फिर विधवा महिलाओं को दिया जाता है। महतारी वंदना स्कीम के द्वारा सरकार के द्वारा हर महीने 1000 रुपये लाभार्थियों को दिया जाएगा। ये रकम सीधे महिलाओं के खाते में आएगी।

जानें किसे मिलेगा स्कीम का लाभ

महिला की आयु 23 साल से 60 साल के बीच में होना चाहिए। महिला को छत्तीसगढ़ का निवासी होना चाहिए। इसमें विधवा या फिर विवाहित महिला हो सकती है। इसके बाद परिवार की सालाना इनकम 2.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे कर सकते हैं आवेदन

महतारी वंदना स्कीम के लिए आप आसानी से ऑफलाइन और ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन तरीके से आवेदन करने के लिए आपको आंगनवाड़ी केंद्र, महिला एवं बाल विकास ब्लॉक में जाकर अप्लीकेशन करना चाहिए। इस फॉर्म में मांगी गई जरुरी जानकारी भरकर जमा करें।

इसके बाद जानकारी को वेरिफाई करने के बाद आपको महतारी वंदना स्कीम का लाभ मिलना शुरु हो जाएगी। वहीं ऑनलाइन अप्लीकेशन करने के लिए आपको महतारी वंदना स्कीम की वेबसाइट पर विजिट करना होगा और आवेदन करने के प्रोसेस पूरा होगा।

स्कीम के लिए जरुरी दस्तावेज

इसमें जरुरी दस्तावेज के तौर पर आधार कार्ड, राशन कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, बैंक खाते की डिटेल, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि की जरुरत होती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App