Solar Pump: सरकार ऐसे फ्री में दे रही 2.38 लाख, जानिए कुसुम योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:PM Kusum Yojana Application 2024. देश का कृषि सेक्टर अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। यही वजह है कि केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार किसानों के लिए जबरदस्त स्कीम संचालित कर रहे हैं। तो वहीं फसलों की सिंचाई केकाम के लिए फ्री में सोलर ऊर्जा का किसान भाई उपयोग कर सके तो इसके लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री कुसुम योजना को संचालित कर रही है। इस योजना के तहत किसानों को सब्सिडी के रूप में सोलर पंप लगाने का मौका मिलता है।

तो वही सरकार समय-समय पर ऐसी खास योजना पर बदलाव करती रहती है। हाल ही में प्रधानमंत्री किस ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियां के तहत सिंचाई के लिए सोलर पंप पर अब छोटे किसान भाइयों को लाभ मिलने वाला है।

ऐसे मिल रहे 2.38 लाख रुपए

खबरों में बताया जा रहा हैं कि कम भूमि के कारण 3 व पांच एचपी के सोलर लगाने वालों किसानों को अनुदान दिया जाएगा। जिसमें लागत का 60 प्रतिशत अनुदान होगा, तो वही बाकी बचा 40 फीसदी किसानों को खर्च करनी होगी। बता दें कि लाभार्थी को सोलर पंप लगाने पर अधिकतम 2.38 लाख रुपए तक का अनुदान मिलेगा।

यहां पर जानिए कितने तक मिलती है सब्सिडी

  • 3 एचपी पर 2.15 लाख रुपए की लागत है व 1.14 लाख रुपए की सब्सिडी
  • वही 5 एचपी की मोटर पर 3.05 लाख रुपए की लागत व 1.76 लाख रुपए का अनुदान।
  • 7.5 एचपी की मोटर पर 4.53 लाख रुपए की लागत व 2.38 लाख रुपए का अनुदान किसान को मिलेगा।

दरअसल आपको बता दें कि पीएम कुसुम योजना का लाभ राजस्थान में मिल रहा है। जिसमें बदलाव की यह जानकारी कृषि अधिकारी मोनिका ने दी है। पीएम कुसुम योजना के लिए सोलर पंप अनुदान आवेदन शुरू हो गए हैं। ऐसे में यहां पर जरूरी दस्तावेज के बारे में जानकारी आप आवेदन कर सकते हैं।

पीएम कुसुम योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप किसान और सोलर पंप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप के पास मेंजनआधार कार्ड, भूमि की जमाबंदी या पासबुक की प्रतिलिपि (भूस्वामित्व), सिंचाई जल स्त्रोत ऑनलाइन स्व घोषित प्रमाण पत्र, विद्युत कनेक्शन न होने का शपथ ऑनलाइन स्वघोषित प्रमाण पत्र होना चाहिए।

इसके अवाला ओबीसी और जनरल वर्ग में न्यूनतम 0.4 का भूस्वामित्व और एसटी के किसानों को 3 व 5 एचपी क्षमता के पम्प सेट के लिए न्यूनतम 0.2 हेक्टेयर का भूस्वामित्व होना जरुरी है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App