Government Scheme: सरकार इस स्कीम के तहत 2 साल में देती है 2.32 लाख रुपये, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Small Saving Schemes: केंद्र सरकार के द्वारा लोगों की आर्थिक मदद के लिए काफी सारी सरकारी स्कीम संचालित की जा रही है। इसमें महिलाओं से लेकर सीनियर सिटीजन तक के लिए स्कीम हैं। पोस्ट ऑफिस के द्वारा चलाई जा रही स्मॉल सेविंग स्कीम में लोगों को गारंटीड रिटर्न मिलता है।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में कोई भी जोखिम नहीं उठाना पड़ता है। इसके साथ में टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। वहीं रिटर्न की बात करें तो इसमें 2 लाख रुपये के निवेश पर 2.32 लाख रुपये का रिटर्न मिलता है।

दरअसल हम जिस स्कीम की बात करें इसका नाम महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम है। इस स्कीम में निवेश करने पर रिटायरमेंट के बाद एकमुश्त रकम जमा करके मोटी रकम प्राप्त कर सकते हैं।

महिला सम्मान सेविंग स्कीम

महिलाओं को आर्थिक मदद देने के लिए सरकार की तरफ महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम की शुरुआत की गई थी। इस स्कीम के तहत 1 हजार रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। जमा किया गया पैसा सिर्फ 100 के गुणकों में ही होनी चाहिए।

सरकार की इस स्कीम के तहत कई खाते ओपन किए जा सकते हैं। लेकिन जमा मैक्जिमम 2 लाख रुपये से ज्यादा का होना चाहिए। इस स्कीम के तहत दूसरा खाता ओपन करने की तारीख में 3 महीने के भीतर होना चाहिए।

जानें कितना मिलेगा ब्याज का पैसा

सरकार की इस स्कीम की ब्याज दर 7.5 सालाना के हिसाब से दिया जाता है। बहराल ब्याज को 3 महीने के आधार पर जमा किया जाता है। ये स्कीम मैच्योरिटी अवधि केवल 2 साल की है। बहराल जमा की तारीख से एक साल के बाद बची रकम का मैक्जिमम 40 फीसदी तक भाग निकाला जा सकता है। आंशिक निकासी की सुविधा से पहले सिर्फ एक बार के लिए ही है।

मैच्योरिटी पर मिलेंगे 2.32 लाख रुपये

अगर आप इस स्कीम में मैक्जिमम 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 7.50 फीसदी के ब्याज के हिसाब से 32044 का ब्याज प्राप्त होगा। ऐसे में कुल मिलाकर 2 साल में 2 लाख 32 हजार 44 रुपये मैच्योरिटी पर मिलेंगे।

स्कीम में नियम और शर्तें

अगर खाताधारक की मौत पर नॉमिनी या फिर परिवार के सदस्य ये जमा रकम निकाल सकते हैं तो जीवन में बीमारियों के मामले में इलाज के लिए पैसे निकाल सकत हैें। पैसा निकालने के बाद आप खाता क्लोज भी करा सकते हैं। खाता ओपन करने के 6 महीने के बाद खाते को क्लोज कराने की परमीशन देता है। ऐसे में आपको 2 फीसदी कम ब्याज के हिसाब से पैसा दिया जाएगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow