अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले आसमान पहुंचेंगे गोल्ड के दाम, जानें एक्सपर्ट्स क्या मान रहे वजह

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः बीते कई दिनों से गोल्ड में काफी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, जिसका दौर आगामी दिनों में भी जारी रह सकता है। अमेरिका में ब्याज दरें घटाए जाने की संभावना के साथ अगले राष्ट्रपित चुनाव की सुगबुगाहट चीन में बड़ी खरीदारी करने से जैसे फैक्टर इसमें बड़ा रोल निभाते दिख रहे हैं।

कुछ जानकारों के अनुसार निकट भविष्य में एमसीएक्स पर 67500 रुपये और वैश्विक मार्केट में 2300 डॉलर का रेट दिख सकता है। वैश्विक बाजार में कारोबारी सप्ता के पांचवें दिन यानी शुक्रवार को 2195 डॉलर प्रति औंस के साथ गोल्ड रिकॉर्ड पर दर्ज पहुंच गया था। एमसीएक्स पर 66356 रुपये का नया उच्च स्तर बना हुआ था।

कॉमट्रेंड्ज रिसर्ज के निर्देशक ज्ञानशेखर त्यागराजन के मुताबिक, अमेरिका में ब्याज दर घट सकने के अलावा कई दूसरी महत्वपूर्ण बातें सामने आ रही हैं। रेड सी एरिया में जहाजों पर हमले बढ़ते दिख रहे हैं।
वहीं, इससे सेफ हेवेन असेट के रूप में सोने की स्थिति पॉजिशन मजबूत साबित हुई है।

सोने के पीक पीक पर पहुंचने में बड़ी साजिश चीन की भी मानी जा रही है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की मानें तो वर्ष 2023 में केंद्रीय बैंकों ने 1037 टन सोना खरीदा, जो साल 2022 के ऑल-टाइम हाई से थोड़ी ही कम रहा था। दिसंबर में 17 टन की खरीदारी के बाद इस साल जनवरी में उन्होंने 39 टन सोना खरीदने का काम किया। इसमें से करीब 10 टन चीन ने खरीदारी की थी। काउंसिल के अनुसार, चीन इस साल बड़ी खरीदारी जारी रखने का काम कर सकते हैं।

फटाफट जानिए चीन में मांग बढ़ने की क्या है वजह

इसके साथ ही केडिया फिनकॉर्प के फाउंडर नितिन केडिया ने कुछ बड़ी बातें कही हैं। नितिन केडिया ने कहा कि चीन में आर्थिक अनिश्चितता से वहां सोने की मांग काफी बढ़ गई है। प्राइस अधिक होने पर भी लोग सोना कॉइन और ज्वेलरी खरीद रहे हैं। इस साल जनवरी में चीन की ओर से एक लाख किलोग्राम से ज्यादा की खरीदारी हुई है। हालांकि, ओवरऑल गोल्ड ओवरबॉट जोन में है और आगामी 2 महीनों के भाव 1980 डॉलर प्रति औंस के करीब रहा।

महंगा होगा सोना

जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति चुनाव होना है, जिसका फैक्टर भी गोल्ड के लिए काफी मायने वाला माना जा रहा है। डोनाल्ड ट्रंप के जीतने पर अनिश्चितता बढ़ने की संभावना है। ऐसी स्थिति गोल्ड की चमक बढ़ाने का काम कर सकती है।

त्यागराजन के अनुसार, गोल्ड और चढ़ने की संभावना जताई गई है। नियर टर्म में आइडियल टारगेट 2300 डॉलर प्रति औंस के करीब दर्ज किया जा रहा है। एमसीएक्स पर सोना 67500 रुपये तक दर्ज किया जा सकता है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App