Goats Raise: पैसा कमाने के लिए पालें इस नस्ल की बकरियां, जानें तरीका

Avatar photo

By

Sanjay

Goats Raise: पैसा कमाने के लिए इस नस्ल की बकरियां पालें। पैसा कमाने के लिए पालें इस नस्ल की बकरियां, जानिए तरीका अगर आप भी दबाकर पैसा कमाना चाहते हैं तो इस नस्ल की बकरियां पालें। अगर आप भी खेती के साथ कुछ करना चाहते हैं। 

अगर आप बिजनेस करके अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो बकरी पालन करके भी मोटी कमाई कर सकते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं कि बकरियों का पालन-पोषण कैसे किया जाता है।

बकरी-बकरी पालन कर आप मोटी कमाई कर सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ईद के समय बाजार में बकरों की मांग काफी बढ़ जाती है, ऐसे में आप बकरे पालकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. आपको बता दें कि बाजार में बकरों और बकरियों की उच्च मांग वाली नस्लें उपलब्ध हैं, जिनका पालन करके आप भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

बकरी पालन बोअर नस्ल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बोअर नस्ल की बकरी की बाजार में काफी मांग है, जिसका कारण यह है कि इस नस्ल का वजन लगभग 90 से 110 किलोग्राम होता है। इस नस्ल का मांस आधा होने के कारण बाजार में इसकी मांग है। भारत में भी इसकी मांग बहुत ज्यादा है. बोअर नेस्ट बकरी का वजन बहुत तेजी से बढ़ता है। यह सभी प्रकार के पेड़ों की पत्तियाँ खाता है। इस बकरी को झारखंड, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश समेत भारत के कई राज्यों में बड़े पैमाने पर पाला जाता है।

बोअर नस्ल की बकरी इतना दूध देती है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बोअर नस्ल की बकरी अधिक दूध देने वाली बकरी मानी जाती है। बोअर नस्ल की बकरी आपको प्रतिदिन 4 लीटर तक दूध देती है। आप इसका दूध बेचकर भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. आपको बता दें कि आज बाजार में बकरी के दूध की कीमत गाय के दूध से भी ज्यादा है।

नस्ल का बाजार मूल्य

अगर इसकी बाजार कीमत की बात करें तो इस समय इस नस्ल के एक बकरे की कीमत बाजार में 30 हजार रुपये है. ऐसे में आप भी इन्हें फॉलो करके कुछ ही महीनों में अमीर बन सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App