Goat Farming: बकरी पालन पर केंद्र सरकार दे रही तगड़ा लोन, जल्दी ऐसे करें अप्लाई

Avatar photo

By

Sanjay

Goat Farming: किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन करके अपनी आय बढ़ा सकते हैं, इसीलिए सरकार भी पशुपालन पर जोर दे रही है, इसी को देखते हुए राज्य सरकार ने 90% सब्सिडी के साथ बकरी पालन (बकरी पालन) की एक बड़ी योजना बनाई है। बकरी पालन पर सरकार दे रही है लोन, जानिए कैसे करें आवेदन।

इस योजना के तहत किसानों को 1 करोड़ रुपये तक का लोन दिया जा रहा है. अगर आप बकरी पालन करना चाहते हैं और आपके पास इसके लिए पैसे नहीं हैं तो आप बैंक से लोन लेकर भी यह व्यवसाय कर सकते हैं. जानिए लोन से जुड़ी अहम बातें और बैंक से जुड़ी आसान प्रक्रिया

हमारे देश में कृषि व्यवसाय के साथ-साथ पशुपालन भी होता है। जिसमें बकरी पालन (बकरी पालन) और अन्य व्यवसाय भी शामिल हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश गरीब लोग बकरी पालन करते हैं। बकरी पालन में बहुत कम लागत और अधिक मुनाफा होता है, लेकिन आर्थिक तंगी के कारण किसान और पशुपालक चाहकर भी बकरी पालन का व्यवसाय बड़े पैमाने पर नहीं कर पाते हैं, इसीलिए सरकार अब यह सुविधा दे रही है इस योजना के तहत ऋण. हां, इस लोन पर सब्सिडी प्रदान की जाती है.

बकरी पालन के लिए दो प्रकार की योजनाएँ हैं। एक योजना के तहत, प्रत्येक 10 बकरियों के लिए एक बकरी दी जाती है, कुल 11 नग। इस योजना पर 90% सब्सिडी दी जाती है। हाल ही में एक बड़ी योजना बनाई गई है, जिसके तहत किसानों को बकरी पालन योजना के तहत 1 करोड़ रुपये तक का लोन दिया जाएगा, इस लोन पर 90% सब्सिडी दी जाएगी.

नाबार्ड बैंक दे रहा है इतनी सब्सिडी

अन्य बैंकों की तुलना में नाबार्ड बैंक बकरी पालन के लिए लोन देने में सबसे आगे है. बकरी पालन के लिए नाबार्ड के तहत सब्सिडी का लाभ दिया जाता है. बकरी पालन के लिए नाबार्ड बैंक के तहत अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी) और बीपीएल वर्ग के लोगों को 50% तक की सब्सिडी मिल सकती है, जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को 40% की सब्सिडी मिल सकती है। दिया जाता है। सब्सिडी की अधिकतम राशि 50 लाख रुपये तय की गई है.

नाबार्ड योजना के अंतर्गत बैंकों द्वारा कौन से ऋण दिए जाते हैं?

नाबार्ड योजना के अंतर्गत कई बैंक आते हैं जो बकरी पालन को प्रोत्साहित करने के लिए ऋण प्रदान करते हैं। इन बैंकों से लोन लेकर आप बकरी पालन पर आसानी से सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं, जो इस प्रकार हैं।

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक,

वाणिज्यिक बैंक,

शहरी बैंक,

ग्रामीण विकास बैंक,

राज्य सहकारी कृषि आदि।

बकरी पालन ऋण के लिए आवेदन कैसे करें

इच्छुक किसान को सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक में जाकर बकरी पालन ऋण के लिए आवेदन करना होगा।

इसके लिए आपको बैंक की ओर से एक फॉर्म दिया जाएगा.

फॉर्म लेने के बाद आपको उसमें पूछी गई सभी जानकारी ठीक से भरनी होगी।

इसके साथ ही इसमें मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी भी फॉर्म के साथ लगानी होगी.

अब बैंक अधिकारी फॉर्म में भरी गई जानकारी का सत्यापन करेंगे।

अगर फॉर्म में भरी गई जानकारी में सबकुछ सही है तो वेरिफिकेशन के बाद लोन की रकम आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

बैंक लोन पर कितना ब्याज लगता है?

अगर बकरी पालन में रुचि रखने वाला व्यक्ति बैंक से लोन लेना चाहता है तो आपको बता दें कि बकरी पालन योजना के तहत बकरी पालन के लिए 11.20 फीसदी की दर से लोन दिया जाता है. प्रति वर्ष। यह लोन राशि आप अपने नजदीकी फाइनेंस कंपनी, सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक से भी प्राप्त कर सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App