Gir Nasal Cow: दूध बेचकर बना है अमीर तो, इस गाय को पाले अपने घर में देती है 60 लीटर दूध

Avatar photo

By

Sanjay

Gir Nasal Cow: एक महीने में बन जाएंगे करोड़पति, पालें इस नस्ल की गाय, प्रतिदिन देगी 50 से 80 लीटर दूध बड़ी संख्या में लोग खेती करते हैं. इनमें से अधिकतर लोग पशुपालन भी करते हैं. पशुपालन के कारण किसान अपने दैनिक खर्चों को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

अगर आप भी दूध और घी का बिजनेस करके अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी नस्ल की गाय की जरूरत है। तो आज हम आपको गाय की एक खास नस्ल के बारे में बता रहे हैं।

गिर नस्ल की पहचान

इस नस्ल की गायों के शरीर पर सफेद, लाल या भूरे रंग के धब्बे होते हैं। इसके कान सामान्य आकार से थोड़े बड़े होते हैं। उनकी गर्दन ढीली और ढीली और लटकी हुई त्वचा वाली होती है। इसका वजन 385 किलोग्राम और ऊंचाई 130 सेमी है और नर गाय का वजन 545 किलोग्राम और ऊंचाई 135 सेमी है।

गिर गाय का आहार

यदि आप इसे अच्छा आहार प्रदान करते हैं, तो यह आपको अच्छी गुणवत्ता वाला दूध देता है। इसके आहार के बारे में आपको बता दें कि यह गाय तिल, अलसी और मक्का बड़े चाव से खाती है। इसलिए यदि आप दुग्ध क्षेत्र में अच्छी आय प्राप्त करना चाहते हैं तो इस गाय को पालकर इसके दूध से अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं और डेयरी फार्म खोलकर भी अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं।

गिर नस्ल की गाय देशी गाय से बेहतर होती है

इस नस्ल की गाय सामान्य देशी गाय की तुलना में काफी बेहतर होती है। यह आपको भरपूर मात्रा में दूध प्रदान करता है। आपको बता दें कि यह गाय आपको प्रतिदिन 50 से 80 लीटर तक दूध देती है। इसके अलावा इस गाय के दूध में प्रोटीन और अन्य लाभकारी पदार्थ भी भारी मात्रा में पाए जाते हैं। जिसके कारण इस दूध का सेवन करने वाला व्यक्ति भी जल्द ही धनवान बन जाता है। आपको बता दें कि गिर नस्ल की गाय का दूध छोटे बच्चों के लिए भी फायदेमंद होता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App