नई दिल्लीः अब आपकी लकड़ी ईंधन से खाना बनाने की टेंशन खत्म होने जा रही है, क्योंकि अगर आपके पास राशन कार्ड बना हुआ है तो सरकार आपको हर साल तीन गैस सिलेंडर फ्री देगी। सरकार का यह बड़ा कदम माना जा रहा है, जिससे लोगों के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

इसके लिए अंत्योदय कार्ड बना हुआ होना जरूरी है, जिसके बाद सिलेंडर का लाभ दिया जाएगा। दूसरी ओर सरकार ने एलपीजी सिलेंडर के दाम 198 रुपये कम कर लोगों को बड़ी राहत सहायता दी है। फ्री सिलेंडर का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा। इसस हजारों परिवारों को बड़ा फायदा मिलेगा।

वहीं, तटीय प्रदेश के ग्रामीण विकास एजेंसी मंत्री गोविंद गौड़े ने इसी सप्ताह इसकी जानकारी दी। गौड़े के मुताबिक, अब किसी भी दिन गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को फ्री में गैस सिलेंडर देने की योजना लागू हो जाएगी। बीजेपी ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान बीपीएल के दायरे में आने वाले लोगों को फ्री एलपीजी सिलेंडर देने का वादा किया था।

  • इतने परिवारों को मिलेंगे सिलेंडर

गौड़े के मुताबिक, योजना के दूसरे चरण में वैसे परिवारों को कवर किया जाएगा। इनकी सालाना आय 4 लाख रुपये से कम है। इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे गोवा के 37,000 परिवारों को मिलेगा। उन्हें एलपीजी सिलेंडर का पैसा सीधे उनके अकाउंट में मिल जाएगा। मंत्री ने कहा कि बीपीएल के दायरे में आने वाले सभी परिवारों को हर फाइनेंशियल ईयर (FY) के अंत में एलपीजी सिलेंडर का पैसा बैंक अकाउंट में मिल जाएगा।

  • बढ़ जाएगा इतना बोझ

गौड़े के अनुसार, आम तौर पर एक परिवार साल भर में छह सिलेंडर यूज करता है. हम चेक करेंगे कि लाभार्थी परिवारों ने साल भर में कितने सिलेंडर का इस्तेमाल किया है। अमूमन एक परिवार पूरे साल में छह गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करता है। हम उन्हें तीन सिलेंडर का पैसा उनके बैंक अकाउंट में भेजेंगे। राज्य सरकार के ऊपर 36 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ जाएगा।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts