पापा बेटी की शादी की ना करें चिंता, सरकार कैसे देगी 70 लाख रुपये, कैलकुलेशन समझकर उछल पड़ेंगे आप

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत में अब कई बेहतरीन स्कीमों के जरिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को बल दिया जा रहा है। बेटी को आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त बनाने के लिए कुछ स्कीम्स दिलों पर राज कर रही हैं। ऐसी स्कीम का नाम कुछ और नहीं बल्कि सुकन्या समृद्धि योजना है, जिसमें लोगों को छप्परफाड़ फायदा मिल रहा है। सरकार ने जब से योजना का आगाज किया तभी से बेटियां इससे जुड़ रही हैं।

आपके घर में बिटिया की किलकारियां गूंजी तो फिर इस योजना में अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। इतना ही नहीं घर परिवार में अगर जुड़वा बेटियों का भी जन्म हुआ तो भी संयुक्त अकाउंट ओपन कराकर अमीर बनवाने का काम कर सकते हैं जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है।

स्कीम से जुड़ने के लिए आपको कई महत्वपूर्ण बातों को जानना होगा। अगर आपसे कोई कहे की स्कीम से बेटी की शादी और पढ़ाई को 70 लाख रुपये मिलेंगे तो शायद यह अचंभा लग रहा होगा, लेकिन सौ फीसदी सच है।

फटाफट जानें सुकन्या समृद्धि योजना की खूबियां

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ने के लिए कई जरूरी शर्तों को पूरा करना होगा। योजना में उसी लाडो का अकाउंट ओपन होगा, जिसकी आयु 10 साल से अधिक ना हो। आपकी बेटी दस वर्ष से ज्यादा हो गई तो फिर सुकन्या समृद्धि योजना में नहीं जुड़ सकेगी।

स्कीम में डाकघर या किसी नामित बैंक शाखा में सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोलने का काम किया जा सकता है। इस स्कीम में मिनिमम 250 से मैक्सिमम 1.50 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। इतनाही नहीं निवेश एक मुश्त कर सकते हैं, अगर किसी वजह से बजट नहीं तो किस्तों में जमा हो जा जाएगा।

सरकार की तरफ से निवेश पर 8.2 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। हालांकि, ब्याज की दरें हर तिमाही में अपडेट की जाती हैं, जो घट और बढ़ भी सकती हैं।

जानिए कैसे मिलेंगे 70 लाख रुपये

सुकनया समृद्धि योजना में बेटियों को बंपर फायदा मिलेगा, जिसमें आपको सही से निवेश करना होगा। योजना में मैक्सिमम 9.2 फीसदी भी ब्याज मिल चुका है। कुछ दिन पहले निवेश पर सबसे कम 7.6 प्रतिशत ब्याज का लाभ मिलता था।

कैलकुलेश के हिसाब से ब्याज का औसत 8 प्रतिशत मान लेते हैं। 15 साल तक योजना सालाना 1.5 लाख रुपये (यानी 12,500 रुपये प्रति माह) निवेश करते हैं तो बेटी को 21 साल के बाद मैच्‍योरिटी पर लगभग 70 लाख रुपये आराम से मिल जाएंगे। 15 साल तक हर साल 1 लाख रुपये यानी हर महीने 8,333.33 रुपये निवेश करते हैं तो बेटी को 21 साल बाद मैच्योरिटी पर 46.5 लाख रुपये का फायदा आसानी से मिल जाएगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App