Farmimg Loan: किसान भाई आज ही शुरू करें ये काम, सरकार देगी 7 लाख रुपए

Avatar photo

By

Sanjay

Farmimg Loan: आज के समय में डेयरी फार्मिंग का व्यवसाय बड़े पैमाने पर किया जाने लगा है और इससे किसानों की आय में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई है। इस समय देशभर में दूध की मांग बढ़ गई है और मांग अधिक होने के कारण इन दिनों डेयरी फार्मिंग बिजनेस में मुनाफा भी बढ़ रहा है। लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो डेयरी फार्मिंग का बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन उनके पास इसके लिए बजट नहीं है.

इसके लिए सरकार की ओर से एक योजना चलाई गई है जिसके जरिए लोगों को डेयरी फार्म स्थापित करने के लिए लोन की सुविधा दी जा रही है. इस सरकारी योजना का नाम पशुपालन अवसंरचना विकास निधि है, जिसे सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है और देश का कोई भी नागरिक इस योजना के माध्यम से ऋण लेकर अपना डेयरी फार्म स्थापित कर सकता है। आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं और आपको बताते हैं कि आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

योजना विवरण

सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का लाभ देश के उन सभी नागरिकों को मिलता है जो इसके लिए आवेदन करते हैं। इस योजना के तहत सरकार की ओर से सब्सिडी के साथ 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है.

अगर आप इस लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको एसबीआई बैंक में जाना होगा और वहां से अपने लोन के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने के कुछ ही दिनों के भीतर आपको लोन स्वीकृत कर दिया जाता है और लोन का पैसा आपके खाते में जमा कर दिया जाता है।

इस लोन को लेने के लिए अगर आप 7 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको किसी भी तरह की गारंटी की जरूरत नहीं होती है और आपका लोन आसानी से पास हो जाता है। इसके अलावा आप भारतीय स्टेट बैंक में आवेदन करके भी यह लोन ले सकते हैं।

कौन ले सकता है लोन?

डेयरी फार्म पर सरकार की ओर से कुछ नियम और शर्तें लागू होती हैं, जिन्हें पूरा करने पर ही व्यक्ति को लोन का लाभ दिया जाता है। इसके लिए व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। इसके अलावा आवेदन करने वाला व्यक्ति मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए क्योंकि यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है।

इसके अलावा आवेदन करने वाले व्यक्ति पर कोई अन्य ऋण बकाया नहीं होना चाहिए और वह पहले से ही अपने डेयरी फार्म व्यवसाय से जुड़ा होना चाहिए। इसके अलावा आवेदक के पास पूरे दस्तावेज होना जरूरी है।

कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं

अगर आप यह लोन लेना चाहते हैं तो आपको बैंक में कुछ दस्तावेज प्रमाणित कराने होंगे। इसमें आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, आपके बैंक खाते का विवरण, उस दुग्ध समिति का सदस्यता प्रमाण पत्र, जिससे आपकी डेयरी जुड़ी हुई है, आपका नवीनतम फोटो, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और बैंक, दुग्ध समिति और आपके बीच हुआ त्रिपक्षीय समझौता शामिल है। . से बना।

आवेदन कैसे करें

आवेदन करने के लिए आपको एसबीआई बैंक में जाकर इस लोन को लेने के लिए अपना आवेदन पत्र भरना होगा। ध्यान रखें कि सभी चीजें सही तरीके से भरनी हैं. इसके बाद भरे हुए फॉर्म को संबंधित दस्तावेजों के साथ बैंक में जमा करना होगा।

फॉर्म बैंक में जमा होने के बाद बैंक द्वारा इसकी जांच की जाती है और दस्तावेजों का सत्यापन किया जाता है। अगर सब कुछ सही पाया जाता है तो बैंक द्वारा आपका लोन स्वीकृत कर दिया जाता है और कुछ ही दिनों में लोन की रकम आपके खाते में जमा कर दी जाती है. अगर किसी कारण से आपका लोन अप्रूव नहीं होता है तो बैंक आपको इसकी सूचना देता है और कारण भी बताता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App