EPFO UPDATE: चार-चार हाथ कूदे पीएफ कर्मचारी, अब हर महीना मिलेगी इतने हजार रुपये पेंशन

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः पीएफ का पैसा जमा करने वाली संस्था ईपीएफओ की तरफ से एक ऐसी स्कीम भी चलाई जा रही जिसके तहत हर महीना कर्मचारी को पेंशन का लाभ मिलता है। ईपीएफओ ने अब सदस्य का बुढ़ापा संवारने के लिए इसकी शुरुआत कर रखी है, जिसके तहत ठीक ठाक पेंशन प्रॉवाइड कराई जाएगी। इस स्कीम का नाम कुछ और नहीं बल्कि एम्पलॉई पेंशन स्कीम यानी एनपीएस है।

इसमें कर्मचारियों को खर्च लायक पेंशन का लाभ मिलेगा। नौकरी छोड़ने या रिटायरमेंट के बाद ही पेंशन का फायदा प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपकी सैलरी का एक हिस्सा ईपीएफ अकाउंट में जमा होता है तो पहले ईपीएस के बारे में ध्यान से जान लें जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी, जिसके लिए आपको ध्यान से खबर पढ़नी होगी।

फटाफट जानिए ईपीएस के बारे में

कर्मचारियों के उत्थान को ईपीएफओ की तरफ से ईपीएस स्कीम की शुरुआत साल 1995 में की गई थी। इस स्कीम का मकसद संगठित वर्ग में काम करने वाले सभी कर्मियों को 58 साल की आयु के बाद पेंशन देने का प्रावधान है। पेंशन पाने के लिए आपकी नौकरी मिनिमम 10 साल होना जरूरी है। कोई कर्मचारी ईपीएफ अकाउंट ओपन कराता है तो वो अपने आप ही ईपीएस का भी सदस्य बना जाता है।

ईपीएफ में कर्मचारी अपने वेतन का 12% योगदान करता है। इतनी ही राशि कंपनी की तरफ से ईपीएफ अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। इसम्प्लॉयर के योगदान में एक हिस्सा EPS में जमा करने का काम किया जाता है। वहीं, EPS अकाउंट में योगदान वेतन का 8.33 फीसदी रहता है। अभी पेंशन योग्य वेतन अधिकतम 15 हजार रुपये मंथली है। इसमें पेंशन का हिस्सा मैक्सिमम 1250 प्रति महीना रहता है। कम से कम पेंशन 1000 और अधिकतम 7,500 रुपये प्रदान की जाती है।

जानिए कैसे ईपीएस का फायदा प्राप्त करें?

सबसे पहले तो कर्मचारी को EPF का सदस्य होना जरूरी है।

इसके अलावा नौकरी का कार्यकाल मिनिमम 10 साल होनी चाहिए।

फिर कर्मचारी 58 साल की उम्र पूरी कर चुका हो। 50 साल की आयु पूरी कर लेने और 58 साल की उम्र से पहले भी पेंशन लेने का ऑप्शन चुनने का काम कर सकता है।

कर्मचारी को घटी हुई पेंशन मिलेगी। इसके लिए फॉर्म 10D भरना होता है।

EPS में योगदान कर सकता है और या तो 58 साल से ही या फिर 60 साल से पूरी पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

60 साल की उम्र से पेंशन शुरू कराने पर टाले गए 2 साल के लिए 4% सालाना की दर से बढ़ी हुई पेंशन मिलती है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow