इन नोटों और सिक्कों से कमाएं 30 से 40 हजार रुपये, जानिए पूरी डिटेल

By

Web Desk

नई दिल्ली: मौजूदा समय में पुराने नोट और सिक्कों की खरीद बिक्री काफी ज्यादा बढ़ गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में लोग धड़ल्ले से इन्हें खरीदते हैं। यही नहीं इनके लिए काफी ऊंचे दामों पर बोली लगती है। ऐसे में अगर आपके ऐसे पुराने नोट और सिक्के हों तो लाखों रुपये कम सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Diwali Offer: HERO की HF 100 पर मिल रही तगड़ी छूट, मात्र इतने रुपये में घर लाएं बाइक

अगर आपके पास खास 5 रुपये का नोट है तो 30000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये कमा सकते हैं। अगर आपके पास 5 रुपये का सिक्का है तो आप 40000 रुपये कमा सकते हैं।

25 पैसे के सिक्के से करें कमाई

अगर आपके पास 25 पैसे का सिक्का है, जिसमें गेंडे का चित्र हो या मां वैष्णो देवी की तस्वीर छपी हो तो यह सिक्का 1 करोड़ दिलवा सकता है। अगर आपके पास पुराने जमाने में चलने वाले 1 पैसे, 2 पैसे, 5 पैसे,10पैसे, 20 पैसे या 50 पैसे के सिक्के हैं तो भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Jio Offer: Reliance Jio के छोटू प्लान्स ने मचाया गदर, 15 और 25 रुपये में मिल रहे दिल जीतने वाले बेनिफिट्स

5 रुपये के नोट से कमाए

अगर आपके 1970 या 1980 के 5 रुपये के सिक्के है तो आप इनसे लाखों रुपये कमा सकते हैं। अगर आपके पास 5 रुपये का नोट है और इस नोट में ट्रैक्टर का चित्र बना हुआ है तो आप 1 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- BSNL ने जियो का निकाला दम, 9 रुपये में दे रही इतने जीबी डेटा सहित छप्परफाड़ सुविधाएं

कैसे बेचें ऑनलाइन?

इसके लिए सबसे पहले आपको नीलामी करने वाली वेबसाइट जैसे- Ebay, Quickr या फिर Coinbazar पर जाना होगा। वहां पर खुद का सेलर अकॉउंट बनाना होगा। सेलर अकाउंट बनाने के बाद नोट और सिक्के के दोनों तरफ की फोटो अपलोड करनी होगी। अब जो भी इस नोट और सिक्के को देखेगा और खरीदना चाहेगा वह आपसे खुद संपर्क करेगा।

Web Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App