पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में छोटा सा निवेश करके कमाएं 14 लाख रुपये, देखें डिटेल

By

Web Desk

नई दिल्ली: सरकार द्वारा निवेश करने के लिए कई सारी योजनाएं पेश की जाती हैं। इनमें पोस्ट ऑफिस की योजनाएं बेहतर ऑप्शन के तौर पर हैं। इनमें रिटर्न बेहद ही अच्छा मिलता है। आपको पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में कम अवधि के साथ लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। इनमें जोखिम भी न के बराबर होता है, लेकिन रिटर्न बहुत अच्छा मिलता है।

ये भी पढ़ें- दीवाने बनाने आ रहा है Nokia का स्टाइलिश Smartphone, कीमत है कम और फीचर्स धांसू

ऐसे ही आपको एक खास स्कीम के बारे में बताते हैं, जिसमें आप निवेश करके 5 साल में 14 लाख रुपये का मोटा फंड भी बना सकते हैं। इसमें 7.4 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है। यह खास स्कीम  ‘पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटिजन्स सेविंग्स स्कीम’ (Post Office Senior Citizen Savings Scheme) है।

बता दें कि 60 साल या उससे ज्यादा आयु के लोग ही SCSS स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं। इसके अलावा जिन लोगों ने VRS (Voluntary Retirement Scheme) ले रखी है, वह लोग भी इस स्कीम का लाभ लेकर अपनी जिंदगी भर की कमाई को ऐसी जगह इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं ऐसे बनाएं14 लाख का फंड आप सीनियर सिटीजंस स्कीम में एक मुश्त 10 लाख रु का इन्वेस्टमेंट करें, तो सालाना 7.4 फीसदी (कंपाउंडिंग) की ब्याज दर (Interest Rate) के हिसाब से 5 साल बाद यानी मेच्योरिटी पर निवेशकों को कुल रकम 14,28,964 रुपये होगी।

यहां आपको ब्याज के रूप में 4,28,964 रुपये का फायदा मिलेगा। ऐसे खुलवाए SCSS में खाता पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम’ (Post Office Senior Citizen Savings Scheme) में खाता खुलवाने के लिए न्यूनतम राशि 1000 रुपये है। इस खाते में आप अधिकतम 15 लाख रु से ज्यादा नहीं रख सकते हैं। इसके अलावा अगर आपकी खाता खुलवाने की रकम 1 लाख रुपये से कम है तो आप नकद पैसे देकर खाता खुलवा सकते हैं।

जानें SCSS के लाभ

वैसे तो SCSS का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल की है, लेकिन आप चाहें तो इस समय सीमा को बढा सकते हैं। इस स्कीम में इन्वेस्टमेंट पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत छूट का प्रावधान है।

Web Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App