Credit Score: क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 4 असरदार तरीके, फटाफट जानें

Avatar photo

By

Sanjay

Credit Score: क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 4 असरदार तरीके, 750 से ऊपर जाने लगेगा क्रेडिट स्कोर आज के समय में क्रेडिट स्कोर बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो आपका लोन आवेदन भी खारिज हो सकता है। आज के समय में किसी भी व्यक्ति को लोन की आवश्यकता पड़ सकती है।

अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा यानी 750 से ज्यादा है तो कोई भी बैंक आपको आसानी से लोन दे देगा। वहीं, अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो बैंक द्वारा आपका लोन आवेदन भी खारिज किया जा सकता है। ऐसे में आज के समय में अपना क्रेडिट स्कोर अच्छा रखना फायदे का सौदा है। आज इस आर्टिकल में हम आपको क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। आप अपना क्रेडिट स्कोर तेजी से कैसे बढ़ा सकते हैं?

अगर आप बार-बार बैंकों या एनबीएफसी कंपनियों से लोन के लिए आवेदन करते हैं तो इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर पड़ेगा। क्योंकि जब भी आप लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपकी क्रेडिट रिपोर्ट बैंकों या एनबीएफसी कंपनियों द्वारा तैयार की जाती है और जब भी क्रेडिट रिपोर्ट तैयार की जाती है तो आपका क्रेडिट स्कोर कुछ अंकों से कम हो जाता है।

आपको अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए बार-बार असुरक्षित लोन यानी पर्सनल लोन लेने से बचना चाहिए। जब भी आपके पास एक से अधिक असुरक्षित ऋण होता है, तो बैंक यह मानता है कि आपकी वित्तीय स्थिति अच्छी नहीं है। इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर भी नकारात्मक असर पड़ता है.

क्रेडिट यूटिलाइजेशन का मतलब है कि आपने अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट का कितना प्रतिशत इस्तेमाल किया है। यदि आपका क्रेडिट उपयोग 30 प्रतिशत से अधिक है, तो इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

यदि आप अपने मासिक क्रेडिट कार्ड बिल और ईएमआई का भुगतान समय पर कर रहे हैं, तो इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। यह क्रेडिट स्कोर गणना में सबसे अधिक योगदान देता है। ऐसे में जब भी आप लोन लेने जाएंगे तो बैंक आपके आवेदन का चयन तुरंत कर लेगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App