Credit Card: क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने वाले ध्यान दें, वरना हो सकता है पूरा हाल 

Avatar photo

By

Govind

Credit Card: क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के अपने फायदे और नुकसान हैं। जब आप सही कार्ड की तलाश शुरू करते हैं, तो आपको विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड पेश किए जाते हैं जो विभिन्न सुविधाओं के साथ आते हैं। आप असमंजस में होंगे कि अपने लिए कौन सा कार्ड चुनें. आपको हमेशा ऐसे कार्ड की तलाश करनी चाहिए जो आपकी खर्च करने की आदतों से मेल खाता हो। मोटे तौर पर समझें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड चुनने का कारण क्या होना चाहिए।

आपको क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता क्यों है?

जब आपके मन में क्रेडिट कार्ड का ख्याल आए तो सोच लें कि आपको क्रेडिट कार्ड की जरूरत है या नहीं। पैसाबाज़ार के अनुसार, क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता के पीछे तीन कारण हैं – शुरुआत से क्रेडिट बनाना, बड़ी खरीदारी करने में सक्षम होने के लिए उच्च क्रेडिट सीमा का लाभ उठाना और विभिन्न खर्च श्रेणियों में ऑफ़र का लाभ उठाना। आपके लिए सही कार्ड वह होगा जो आपकी आवश्यकताओं से मेल खाता हो।

अपनी पात्रता को समझें

एक बार जब आपको ठीक-ठीक पता चल जाए कि आप क्रेडिट कार्ड क्यों चाहते हैं, तो आप अपनी स्वयं की क्रेडिट प्रोफ़ाइल को समझना चाहेंगे और आप किन कार्डों के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। मान लीजिए, आप एक ऐसा कार्ड चाहते हैं जो रोमांचक यात्रा लाभ प्रदान करता हो, लेकिन कार्ड के लिए आपकी आय कम हो सकती है। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जिस कार्ड के लिए आप आवेदन कर रहे हैं उसके स्वीकृत होने की अच्छी संभावना है।

शॉर्टलिस्ट कार्ड

क्रेडिट कार्ड की तुलना और अपनी पात्रता के आधार पर, आप कुछ क्रेडिट कार्डों को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। इससे सही कार्ड की आपकी खोज सीमित हो जाएगी. शॉर्टलिस्ट करने के लिए, आप खुद से कुछ सवाल पूछ सकते हैं जैसे कि क्या आप इसकी वार्षिक फीस वहन कर सकते हैं या क्या यह आपकी मुख्य जरूरतों से मेल खाता है।

सर्वोत्तम मूल्य वाला कार्ड चुनें

शॉर्टलिस्ट किए गए क्रेडिट कार्डों में से, वह चुनें जो आपको समग्र रूप से सबसे अधिक मूल्य प्रदान करता है। यहां भविष्यवादी मानसिकता रखें. अपने आप से पूछें कि क्या आप 5 साल बाद भी इस कार्ड का उपयोग करना चाहेंगे। देखें कि क्या बैंक बाद में दूसरे कार्ड में अपग्रेड करने का विकल्प देता है।

आवेदन करने का तरीका चुनें

आप किसी बैंक की वेबसाइट या किसी तृतीय-पक्ष वेबसाइट के माध्यम से आसानी से क्रेडिट कार्ड की तुलना कर सकते हैं। एक बार जब आपको अपने लिए बेहतर विकल्प समझ में आ जाए तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको अपने लिए सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड ढूंढने के लिए विभिन्न बैंकों के कार्डों की तुलना करने का विकल्प मिलता है और आप क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow