ATM Card: ATM कार्ड से पैसे निकालने पर नहीं देना होगा एक रूपया चार्ज! बस ध्यान रखे बात

Avatar photo

By

Govind

ATM Card: एटीएम यानी ऑटोमेटेड टेलर मशीन एक स्व-सेवा बैंकिंग आउटलेट है। आप एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं, अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं या फंड ट्रांसफर भी कर सकते हैं। विभिन्न बैंक देश के विभिन्न भागों में कैश मशीनें स्थापित करके अपनी एटीएम सेवाएँ प्रदान करते हैं।

आप इनमें से किसी भी मशीन से पैसे निकाल सकते हैं, भले ही आपका खाता उसी बैंक में हो या नहीं। लेकिन कई बार एटीएम से पैसे निकालने या अन्य चीजों के लिए चार्ज देना पड़ता है। कई बार इसके लिए ग्राहक जिम्मेदार होते हैं. अगर आप कोई लापरवाही नहीं करेंगे तो आप एटीएम चार्ज से बच सकते हैं.

अपने बैंक के एटीएम का प्रयोग करें

यदि आप अपने बैंक के एटीएम का उपयोग करते हैं, तो आपसे कोई निकासी शुल्क नहीं लिया जाएगा। यदि आप दूसरे एटीएम का उपयोग करते हैं, तो आपसे एटीएम से निकासी के लिए शुल्क लिया जा सकता है।

अपने मुफ़्त लेनदेन को निकासी के लिए सहेजें

एटीएम से निकासी के लिए अपने निःशुल्क लेनदेन को बचाएं। अकाउंट स्टेटमेंट या रकम ट्रांसफर जैसी चीजों के लिए आप अपने बैंक की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

भाग लेने वाले एटीएम का उपयोग करें

कभी-कभी आपका बैंक अन्य बैंकों के साथ साझेदारी कर सकता है। यदि हां, तो आप भाग लेने वाले बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं।

बिलों का ऑनलाइन भुगतान करें

अपने बिलों का भुगतान करने के लिए पैसे निकालने के बजाय, आप ऑनलाइन तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। यह आपको अपने मुफ़्त लेनदेन को अन्य उद्देश्यों के लिए सहेजने की अनुमति देता है।

अपना कार्ड स्वाइप करें

एटीएम का उपयोग करने के बजाय अपने कार्ड स्वाइप करने से, आपको एटीएम से पैसे निकालने में लगने वाला समय कम हो जाएगा।

लिमिट के बाद चार्ज देना होगा

BankBazaar के मुताबिक, एटीएम से कैश निकालने की सीमा खत्म होने के बाद आपको हर ट्रांजेक्शन पर 21 रुपये का भुगतान करना होगा। RBI के अनुसार, लेनदेन शुल्क में वृद्धि का उद्देश्य बुनियादी लागत और इंटरचेंज शुल्क में वृद्धि की भरपाई करना है जो वित्तीय संस्थानों को वहन करना पड़ता है। बैंक आम तौर पर एक महीने में पांच मुफ्त एटीएम लेनदेन प्रदान करते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow