CIBIL Score: अगर आपका भी है सिबिल स्कोर खराब, तो इन 5 तारीख से करें अपना सिबिल स्कोर अच्छा

Avatar photo

By

Govind

CIBIL Score: क्रेडिट इनफार्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड (CIBIL) एक लाइसेंस्ड क्रेडिट इनफार्मेशन कंपनी है, जो रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा नियामित की जाती है।

यह कंपनी कंपनियों और व्यक्तियों की क्रेडिट संबंधित गतिविधियों को ट्रैक करती है। सीआईबीआईएल स्कोर 300 से 900 तक की आपकी क्रेडिटवर्थिता का माप है।अगर आपका CIBIL स्कोर कम हो जाता है तो आपकी ऋण पात्रता पर असर पड़ सकता है लेकिन आप इसे सुधार सकते हैं।

CIBIL score को सुधारने के तरीके:

1. समय पर ऋण चुकाएं:

देर से भुगतान करने से आपके CIBIL स्कोर पर बड़ा नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी EMI का समय पर भुगतान करते हैं, क्योंकि यह न केवल जुर्माने से बचता है बल्कि एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने में मदद करता है।

2. आवंटित क्रेडिट मिक्स को बनाए रखें:

सुरक्षित ऋण (जैसे home, car loan) के साथ असुरक्षित ऋणों (personal loan or credit card) का संतुलित मिश्रण होना अनुकूल होता है। बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NFIBs) अक्सर असल्त ऋण चुकाने के एक अच्छे रिकॉर्ड वाले व्यक्तियों को पसंद करते हैं।

3. क्रेडिट कार्ड पर बकाया राशि से बचें:

हमेशा अपनी क्रेडिट कार्ड के बिल का पूरा भुगतान करें। यह ज़िम्मेदार वित्तीय प्रबंधन को दर्शाता है।

4. गारंटर बनने से बचें:

किसी अन्य के ऋण का गारंटर बनने से बचें, क्योंकि उनकी अवधारणाओं से आपके CIBIL score पर पड़त जा सकती है। इसके अलावा, कई ऋण एक साथ लेने से बचें। अगर आप एक और ऋण लेने का प्लान बना रहे हैं, तो पहले मौजूदा ऋण को समाप्त करने की कोशिश करें।

5. Credit लिमिट के उचित लाभ का उपयोग करें:

कुल सीमा के 30% या इससे कम उपयोग करने का ही लक्ष्य रखें। यह ज़िम्मेदार वित्तीय व्यवहार को दर्शाता है और आपके सीआईबीआईएल स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

इसलिए, इन तकनीकों को लागू करके अपने वित्तीय भविष्य के नियंत्रण में ले और अपने सीआईबीआईएल स्कोर को नई ऊंचाइयों पर देखें।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App