सरकार का बड़ा कदम! दुर्घटना बीमा योजना नाम बदलकर बढ़ाया दायरा, देखें कैसे मिलेगा लाभ

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Chiranjeevi Health Insurance Scheme renamed Updates. देश में आगामी लोकसभा चुनाव के मद्दे नजर केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार अपने-अपने स्तर पर योजनाओं का लाभ बढ़ती चली जा रही है। तो वही राजस्थान में बीजेपी सरकार ने सीएम चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना का नाम बदलकर दायरा बढ़ा दिया है। अगर आप भी राजस्थान में रहते हैं तो इस योजना से संबंधित जरूरी बदलाव के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी की यहां पर बनी राज्य सरकार ने पिछले गहलोत सरकार की एक और योजना का नाम बदल दिया है। जी हां कांग्रेस सरकार में संचालित होने वाली मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना चल रही थी। जिसके बाद अब नई सरकार ने योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री आयुष्मान दुर्घटना बीमा योजना कर दिया है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

ध्यान देने वाली बातें है कि इस योजना का नाम बदलकर विभिन्न क्षेत्र में होने वाले दुर्घटनाओं का आर्थिक लाभ भी जोड़ा गया है। जिसमें बिजली विभाग और कृषि विभाग कृषि में होने दुर्घटनाओं का लाभ दिया जाएगा।

शामिल हो गए यह सेक्टर

दरअसल सरकार ने लोगों के लाभ के लिए इसमें कई सेक्टर को और जोड़ दिया है, जिससे राज्य की पांचों बिजली कंपनियों को भी इस योजना में शामिल किया गया है,जिससे अब करंट से होने वाले दुर्घटनाएं भी इस योजना के तहत कवर होंगे। सरकार ने कृषि कार्यों के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं को भी इस योजना में जोड़ा है।

हालांकि आप को बता दें कि इस दुर्घटना बीमा योजना में पहले की तरह ही क्लेम राशि 10 लाख रुपए ही रखी गई है। जिससे योजना में किए गए प्रावधान से दुर्घटना  के दौरान अगर किसी की जान चली जाती है तो एक मृत्यु होने पर 5 लाख रुपए और दो मृत्यु होने पर 10 लाख रुपए का आर्थिक मदद यानी मुआवजा दिया जाएगा।

तो वही सरकार के ओर से मुख्यमंत्री आयुष्मान दुर्घटना बीमा योजना (Chief Minister Ayushman Accident Insurance Scheme) में बताया गया हैं कि ऐसे प्राकृतिक घटना और आपदाओं से होने वाले हादसे इस योजना में कवर नहीं होंगे। इसके साथ ही जैसे विशेष ऑपरेशन, युद्ध, हत्या, आत्महत्या, शराब पीने वाले हादसे इस योजना के तहत कवर नहीं होंगे।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App