Post Office की इस स्कीम में इतना जमा करने पर सभी को हर महीने 5 हजार रुपये मिलेंगे, जानें स्कीम

Avatar photo

By

Govind

Post Office : पोस्ट ऑफिस में एक ऐसी स्कीम या योजना चलाई जा रही है जिसमें आप हर महीने 5500 रुपये कमा सकते हैं। वो भी बहुत कम पैसे लगाकर.

इस योजना में आपके पोस्ट ऑफिस खाते में 5 साल तक हर महीने 5500 रुपये की रकम ट्रांसफर की जाती है.

और इस योजना में आप जो भी पैसा निवेश या जमा करते हैं वह आपको 5 साल बाद वापस मिल जाता है।

क्योंकि पोस्ट ऑफिस एक सरकारी बैंक है इसलिए आपके पैसे की सुरक्षा की गारंटी पूरी सरकार लेती है। इसलिए आप इस स्कीम में अपना पैसा जरूर निवेश कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस में कई तरह की योजनाएं चलती हैं. इनमें से एक है मासिक आय योजना. यह एक ऐसी योजना है जिसमें आप सिर्फ एक बार पैसा जमा करके हर महीने 5500 रुपये कमा सकते हैं।

इस योजना में कितना ब्याज मिलेगा

पोस्ट ऑफिस की इस मासिक आय योजना में आपको सालाना 7.4% का ब्याज दिया जाता है। यह खाता किसी बच्चे के नाम पर भी खोला जा सकता है. अधिकतम तीन लोग संयुक्त खाता खोल सकते हैं.

डाकघर की इस मासिक आय योजना में पंजीकरण कराने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपना निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड और दो पासपोर्ट साइज फोटो अपने नजदीकी डाकघर में जमा कराने होंगे।

हर महीने मिलेंगे 5500 रुपये, इतने जमा करें

अगर आप हर महीने 5500 रुपये पाना चाहते हैं तो आपको हर महीने यानी पूरे 60 महीने तक 5500 रुपये मिलेंगे। इसके लिए आपको खाता खोलते समय 9 लाख रुपये जमा करने होंगे.

दोस्तों यकीन मानिये ये बहुत ही अच्छा प्लान है. जो आपके बुढ़ापे को सुरक्षित और सही तरीके से जीने में मदद कर सकता है और अगर आप किसी पर बोझ नहीं बनना चाहते हैं तो इस योजना में निवेश कर सकते हैं।

कौन खोल सकता है खाता

पोस्ट ऑफिस की इस मासिक निवेश योजना के तहत भारत का कोई भी व्यक्ति अपना खाता खोल सकता है, चाहे वह वयस्क हो या नाबालिग। यह खाता आप अपने बच्चे के नाम पर भी खुलवा सकते हैं.

अगर बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक की ओर से उसके नाम पर खाता खोला जा सकता है. जब बच्चा 10 साल का हो जाएगा तो उसे खाते को खुद संचालित करने का अधिकार मिल सकता है.

ध्यान दें, एमआईएस खाते के लिए आपके पास डाकघर में बचत खाता होना चाहिए। आपको अपने आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड और पैन कार्ड देना होगा।

पोस्ट ऑफिस एमआईएस खाता कैसे खोलें

किसी भी देश का कोई भी नागरिक डाकघर मासिक आय योजना में खाता खोल सकता है। यह खाता आप अपने बच्चे के नाम पर भी खुलवा सकते हैं.

यदि बच्चा 10 वर्ष से कम उम्र का है, तो केवल बच्चे के माता-पिता या कानूनी अभिभावक ही उनके नाम पर खाता खोल सकते हैं। जब बच्चा 10 साल का हो जाता है तो उसे खाता खुद संचालित करने का अधिकार मिल जाता है.

एमआईएस खाते के लिए आपके पास डाकघर में बचत खाता होना बहुत जरूरी है। आईडी प्रूफ के लिए आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड का होना भी बहुत जरूरी है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App