Business idea: होली से पहले शुरू करें ये बिजनेस, होगा लाखों में मुनाफा

Avatar photo

By

Govind

Business idea:होली खुशियों का त्योहार माना जाता है. इसे हर वर्ग के लोग मनाते हैं। क्योंकि भले ही इसमें करने को कुछ खास न हो फिर भी लोग रंग और गुलाल खरीदते हैं.

लेकिन अगर आप इस होली को अपने लिए फायदेमंद बनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छा मौका है। होली के दौरान बाजार में रंग, गुब्बारे, पिचकारी और गुलाल की जबरदस्त बिक्री देखने को मिलती है.

अगर आप भी होली के त्योहार पर अच्छी रकम कमाना चाहते हैं तो इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश के हाथरस, गुजरात के सूरत, राजस्थान, जयपुर और अलवर जैसे शहरों के बाजारों में रंगों की भारी मांग है.

इसके अलावा इंदौर समेत मध्य प्रदेश के कई शहरों में होली के दौरान रंग और गुलाल की मांग काफी बढ़ जाती है. आपको अपनी दुकान का स्थान सही रखना होगा। अगर आप रिटेलिंग करके ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको ऐसी जगह दुकान खोलनी होगी जहां बाजार हो और ट्रैफिक भी ज्यादा हो और लोग सामान खरीदने के लिए वहां रुकते भी हों।

आप किसी बड़ी दुकान के सामने छोटी सी जगह किराये पर लेकर अपना सामान बेच सकते हैं। इसके लिए आप एक खूबसूरत स्टॉल भी लगा सकते हैं ताकि लोग आकर्षित होकर आपका सामान खरीदने आएं. इस बिजनेस को आप 20,000 रुपये तक में आसानी से शुरू कर सकते हैं. हालाँकि, अगर आप थोक में पिचकारी, रंग और गुलाल खरीदकर खुदरा में बेचना चाहते हैं, तो आपको 5000 रुपये की कीमत पर भी बहुत सारा सामान मिल जाएगा। रंग और गुलाल के अलावा, आप रंग-बिरंगे डिजाइन भी ले सकते हैं। अक्सर दोस्तों द्वारा किसी भी अवसर पर या होली पर इसका प्रयोग किया जाता है।

बच्चों को आकर्षित करने के लिए आप खूबसूरत और अलग-अलग डिजाइन वाले बेहतर क्वालिटी के घड़े भी रख सकते हैं। इसके अलावा आप विभिन्न प्रकार के फेस मास्क भी बेच सकते हैं जो लोग होली पर खरीदते हैं। हर्बल गुलाल का बिजनेस कारगर हो सकता है. होली पर बड़ों से लेकर छोटे बच्चों तक सभी गुलाल से खेलते हैं। यहां तक कि होली की शुरुआत भी भगवान को गुलाल चढ़ाकर की जाती है. आजकल बाजार में केमिकल रंगों और ग्लास मिक्सर वाले गुलाब उपलब्ध हैं जो त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होते हैं।

ऐसे में आप चाहें तो घर पर ही कम लागत में हर्बल गुलाल तैयार कर सकते हैं और इसे बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अगर आपके पास हर्बल गुलाल बनाने का बिजनेस आइडिया है तो आप इसे Amazon और Flipkart जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर भेजकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर्बल गुलाल बनाने के लिए प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल किया जाता है, जो त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. आपको अपनी पैकेजिंग पर और अपनी दुकान के सामने खुलेआम विज्ञापन देना होगा कि आपका गुलाल हर्बल है और घर पर बना है। आप चाहें तो सोशल मीडिया पर भी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट और बेच सकते हैं।

आप चाहें तो होली पर गुझिया, नमकीन पापड़ और चिप्स जैसा बिजनेस भी कर सकते हैं. बाजार में बहुत सारी चीजें उपलब्ध हैं लेकिन घर पर बनी गुझिया बाजार में मिलना मुश्किल है। इसलिए आप चाहें तो होली पर गुझिया के साथ मालपुआ और पापड़, चिप्स, भुजिया आदि भी बेच सकते हैं. अगर आप होली से एक या दो दिन पहले बाजार में अपनी दुकान खोलते हैं तो आपको भारी मुनाफा हो सकता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App