Business Idea: इस चीज का बिजनेस करे शुरू, आने वाले समय में बनोगे करोड़पति, जानें जल्दी 

Avatar photo

By

Sanjay

Business Idea:  केंद्र सरकार का विजन साल 2047 तक भारत को विकसित करने का है. लेकिन, दूसरी ओर पोल्ट्री सेक्टर से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि मक्का सरकार के इस विजन में बाधा बन रहा है. हालाँकि यह अजीब लगता है, मक्का उत्पादन पोल्ट्री क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन आज मक्के की हालत ने पोल्ट्री सेक्टर के लिए बड़ा संकट पैदा कर दिया है. पोल्ट्री सेक्टर से जुड़े कई बड़े संगठन लगातार सरकार से इस स्थिति से निपटने की गुहार लगा रहे हैं. सरकार को कई सुझाव भी दिये गये हैं.

गौरतलब है कि बाजार में मक्के की कीमत न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से 14-15 सौ रुपये अधिक पर बिक रही है. ऊपर से सबसे बड़ी समस्या यह है कि बाजार में मक्के की कमी हो गयी है. जिससे पोल्ट्री उत्पाद, अंडे और चिकन के रेट पर और असर पड़ सकता है।

मक्के का उत्पादन रातोरात नहीं बढ़ेगा

किसानों से बात करते हुए पोल्ट्री फेडरेशन ऑफ इंडिया के कोषाध्यक्ष रिकी थापर ने कहा कि आज कुल मक्का उत्पादन का 60 फीसदी हिस्सा पोल्ट्री फीड के रूप में होता है. शेष 40 प्रतिशत भोजन, पशु चारा, स्टार्च उद्योग और इथेनॉल से आता है। अब किसान अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए उत्पादन बढ़ा सकते हैं। लेकिन ये भी रातोरात संभव नहीं है. हालांकि सरकार इस मामले में प्रयास कर रही है. लेकिन पोल्ट्री सेक्टर को तुरंत कच्चे माल की जरूरत है. ऐसे में मौजूदा जरूरतों को पूरा करने के लिए मक्का आयात ही एकमात्र रास्ता है.

 

मक्के की कमी से सरकार की सोच प्रभावित होगी.

रिकी थापर का कहना है कि सभी व्यावसायिक क्षेत्रों की तरह, पोल्ट्री सेक्टर भी केंद्र सरकार के विकसित भारत-2047 के दृष्टिकोण के लिए प्रतिबद्ध है। जैसे-जैसे भारत विकास के पथ पर आगे बढ़ेगा, भारत के पशुधन उत्पादों की मांग भी कई गुना बढ़ जाएगी। लेकिन अभी पोल्ट्री फीड मक्का के कारण विकास रुक रहा है। आज भारत में लगभग 71 प्रतिशत आबादी किसी न किसी रूप में मांस खाती है। जैसे-जैसे भारतीय अधिक समृद्ध हो रहे हैं और अपने भोजन में पशु प्रोटीन के महत्व को समझ रहे हैं, इसकी मांग बढ़ना निश्चित है।

मक्का और प्रोटीन भोजन की वर्तमान कमी को घरेलू उत्पादन या आयात के माध्यम से पूरा किया जाना चाहिए। क्योंकि आज भारत को चिकन, अंडे और मछली के विश्व बाजार में कच्चे माल की आपूर्ति में कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। वह कच्चा माल जो उचित मूल्य पर उपलब्ध होना चाहिए, जो वर्तमान में उपलब्ध नहीं है। ऐसा करने का एक तरीका जीएम मक्का की खेती को अपनाना और इसका आयात करना है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App