Business Idea: हर महीने ढेर सारा पैसा छापना चाहते हैं तो केले से कागज बनाने का बिजनेस शुरू करें

By

Business Desk

Business Idea: इस बिजनेस को शुरू करने के लिए केले के छिलके के रेशे या केले के पौधे की छाल का उपयोग किया जाता है. सबसे पहले आपको एक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करनी होगी. जहां भी केले की खेती होती है वहां यह व्यवसाय कम लागत में आसानी से किया जा सकता है.

क्या आप भी हर महीने बंपर कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिससे आप हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं। यह है केले से कागज बनाने का बिजनेस (Banana पेपर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस). जिसकी मांग काफी ज्यादा है और लागत कम है. इस बिजनेस को गांव या शहर कहीं से भी शुरू किया जा सकता है. देशभर में कागज की मांग बढ़ती जा रही है। जिसके कारण यह बिजनेस आजकल काफी डिमांड में है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

केले के पेड़ से बना कागज सामान्य कागज की तुलना में कम घना और मजबूत होता है। इनकी निस्तारण क्षमता भी अधिक है। इनमें उच्च तन्यता शक्ति होती है, इसलिए ये आसानी से नहीं फटते।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए केले के छिलके के रेशे या केले के पौधे की छाल का उपयोग किया जाता है. सबसे पहले आपको एक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करनी होगी. जहां भी केले की खेती होती है वहां यह व्यवसाय कम लागत में आसानी से किया जा सकता है.

इसका कितना मूल्य होगा

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसकी लागत को लेकर सवाल उठता है। इस बिजनेस को शुरू करने में 16.5 लाख रुपये का खर्च आएगा. लेकिन आपको अपनी जेब से सिर्फ 1.7 लाख रुपये ही निवेश करने होंगे. बाकी पैसों के लिए आप टर्म लोन की मदद ले सकते हैं।

PM मुद्रा लोन योजना से भी लोन ले सकते हैं

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का भी लाभ उठा सकते हैं. जिसमें 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है.

कितनी कमाई होगी

इस बिजनेस में लागत हटाकर पहले साल में 5 लाख रुपये की कमाई आसानी से की जा सकती है. सप्लाई ज्यादा होने से मुनाफा भी बढ़ेगा. इसके बाद साल दर साल मुनाफा बढ़ता जाता है.

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App