Business Idea: सिर्फ 4 से 5 हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं ये गजब का बिजनेस, जानिए पूरी प्रक्रिया

Avatar photo

By

Sanjay

Business Idea: अगर आप भी कम निवेश में बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो आज की खबर आपके लिए है। आज की इस खबर में हम आपको कम बजट में अच्छा मुनाफा कमाने वाले बिजनेस के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। खुद का बिजनेस करने वाले लोगों को सरकार की ओर से यह बेहतरीन मौका दिया जा रहा है। हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र की, देश में इनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

दवाएँ कम कीमत पर उपलब्ध करायी जाती हैं

अगर आप भी कमाई के बेहतरीन मौके की तलाश में हैं तो प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र से जुड़ सकते हैं। सरकार का उद्देश्य इन केंद्रों के माध्यम से लोगों को कम कीमत पर दवाएं उपलब्ध कराना है। इस योजना के जरिए अब तक 10,000 से ज्यादा केंद्र खोले जा चुके हैं, अब सरकार इनकी संख्या बढ़ाने पर भी विचार कर रही है. इनकी सबसे खास बात यह है कि जन औषधि केंद्रों पर ब्रांडेड दवाओं की तुलना में 50 से 90 फीसदी तक कम दाम पर दवाएं मिलती हैं.

केवल यही व्यक्ति आवेदन कर सकता है

पीएम जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आपको आवेदन करना होगा, इसका आवेदन शुल्क 5 हजार रुपये है. इसके लिए आपके पास डी-फार्मा या बी-फार्मा सर्टिफिकेट होना चाहिए, तभी आप आवेदन कर सकते हैं। साथ ही आपके पास सेंटर खोलने के लिए पर्याप्त जगह भी होनी चाहिए. आवेदन प्रक्रिया के दौरान विशेष श्रेणी एवं विशेष क्षेत्र के आवेदकों को शुल्क में छूट दिये जाने का भी प्रावधान है।

इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि के रूप में आर्थिक सहायता दी जाती है। केंद्र में 5 लाख रुपये तक की मासिक दवा खरीद पर 15 प्रतिशत या अधिकतम 15,000 रुपये प्रति माह प्रोत्साहन राशि देने का भी नियम है.

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड

पैन कार्ड

वैध मोबाइल नंबर

फार्मासिस्ट पंजीकरण प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र

आप इस तरह से आवेदन कर सकते हैं

इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट Janaushadi.gov.in पर जाना होगा।

अब होम पेज पर आपको मेनू में अप्लाई फॉर केंद्र का विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा।

अब साइन इन फॉर्म खुल जाएगा, नीचे आपको रजिस्टर नाउ का विकल्प चुनना होगा।

इतना करते ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म स्क्रीन पर दिखाई देगा, अब आपको इसमें जो भी जानकारी मांगी गई है उसे भरना होगा।

इसके बाद ड्रॉप बॉक्स में राज्य का चयन करें और आईडी पासवर्ड सेक्शन में कन्फर्म पासवर्ड डालें।

अब आपको सभी नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ना होगा और उन पर टिक करना होगा और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow