ध्यान दें! बच्चों के लिए बहुत जरुरी है Blue Aadhaar Card, इस दस्तावज के साथ ऐसे करें आवेदन

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Blue Aadhaar Card Apply 2024. देश में जब से आधार कार्ड एक जबरदस्त दस्तावेज आया हैं। तब से लोगों के लिए खुशियां भर के लाया है। क्योंकि आधार कार्ड से ऐसे कई जरूरी काम मिनटों में निपटाए जाते हैं। आधार कार्ड एक ऐसा जरूरी दस्तावेज बन गया है। जो बैंक में खाता खुलवाने से लेकर, बच्चों के एडमिशन कराने, सरकारी स्कीम का लाभ लेने, नए दस्तावेज की अप्लाई करने, स्कॉलरशिप का फॉर्म भरने, आवासीय योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड का प्रयोग होता है।

तो वहीं अगर आपके घर या परिवार में किसी नए सदस्य का जन्म हुआ है जिसके लिए आप अपने बच्चों के लिए आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको आधार कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा। दरअसल UIDAI के नियम के अनुसार ऐसे बच्चों का नीला आधार कार्ड बनाया जाता है, इस तहत के आधार कार्ड लिए आवेदन करना बहुत ही आसान है।

UIDAI बच्चों के लिए नीले रंग का आधार कार्ड जारी करती है, जिससे ‘बाल आधार’ भी कहते हैं, तो वही नवजात बच्चे का आधार कार्ड बर्थ डिस्चार्ज सर्टिफिकेट और माता-पिता के आधार कार्ड के सपोर्ट दस्तावेज से बनाया जाता है, हालांकि आम आधार की तरह ही  इसमें भी 12 अंक होते हैं। जो बच्चे के 5 साल की उम्र के बाद इसे अपडेट कराना होता है।

ये रहे बाल आधार के लिए खास दस्तावेज
अगर आप अपने बच्चों का बाल आधार आवेदन करना चाहते हैं, तो  बच्चे के हॉस्पिटल की डिस्चार्ज स्लिप या फिर बर्थ सर्टिफिकेट जैसे जरुरी दस्तावेज के अलावा माता पिता के आधार कार्ड होना अनिवार्य होता है।

बाल आधार के लिए ऐसे करें आवेदन

  • आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद में रजिस्ट्रेशन करने के लिए Aadhaar Card registration पर क्लिक करें।
  • इसके बाद बच्चे के माता-पिता को अपनी डिटेल देनी होगी।
  • यहां पर डेमोग्राफिक जानकारी देनी होगी।
  • जिसके बाद में फॉर्म में सब्मिट करना होगा।
  • इसके बाद आगे के काम के लिए यहां पर UIDAI सेंटर या जनसेवा केन्द्र के अपॉइंटमेंट लें।
  • इसके बाद आधार सेंटर पर बच्चे और अपनी पूरी जानकारी को वेरिफाई होगी
  • कुछ दिन में बाल आधार डाक के द्धारा आएगा।
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App