Bank News: इन बैंकों के धारकों के लिए बुरी खबर! बैंक ने जारी किया अलर्ट, जानें पूरी खबर 

Avatar photo

By

Sanjay

Bank News: कोरोना महामारी के बाद डिजिटल बैंकिंग की रफ्तार काफी बढ़ गई है. बहुत से लोग अब बैंक शाखाओं में जाने के बजाय डिजिटल बैंकिंग का उपयोग कर रहे हैं। हालाँकि, बैंकिंग धोखाधड़ी करने वालों की संख्या भी उसी अनुपात में बढ़ी है।

साइबर जालसाज बैंकिंग धोखाधड़ी करने के लिए हर दिन नए तरीके ईजाद कर रहे हैं। पिछले दिनों बैंकिंग धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) समेत कई बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है। आइए जानते हैं बैंकों ने क्या चेतावनी जारी की और इससे कैसे बचें?

एसबीआई ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया: “यह देखा गया है कि धोखेबाज एसबीआई रिवॉर्ड पॉइंट्स को भुनाने के लिए एसएमएस या व्हाट्सएप पर एपीके फाइलें भेज रहे हैं। कृपया ध्यान दें कि एसबीआई कभी भी एसएमएस या व्हाट्सएप पर लिंक या अवांछित एपीके फाइल नहीं भेजता है। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें या अज्ञात फ़ाइलें डाउनलोड न करें।”

फ़ाइलें एंड्रॉइड इकोसिस्टम को प्ले स्टोर पर तीसरे पक्ष के मोबाइल एप्लिकेशन इंस्टॉल करने और नियंत्रित करने की भी अनुमति देती हैं और हैकर्स को एपीके इंस्टॉल करके या वैध एप्लिकेशन को ट्रोजन करके ग्राहकों के एंड्रॉइड डिवाइस को हैक करने में मदद करती हैं।

आईसीआईसीआई बैंक ने भी चेताया

ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए आगाह किया है. बैंक ने ग्राहकों को ईमेल, व्हाट्सएप और अन्य माध्यमों से भेजे जा रहे फर्जी लिंक और फाइलों पर नजर रखने के लिए आगाह किया है। बैंक ने एक मेल में कहा, “सावधान रहें और सुनिश्चित करें कि आप अपने मोबाइल में अविश्वसनीय स्रोतों से कोई संदिग्ध/दुर्भावनापूर्ण एप्लिकेशन इंस्टॉल न करें।” आईसीआईसीआई बैंक कभी भी अपने ग्राहकों को किसी विशेष मोबाइल नंबर पर कॉल करने या कोई एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए कोई एसएमएस/व्हाट्सएप संदेश नहीं भेजता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow