Bank FD Rate: इन 7 बैंकों ने बदली अपनी ब्याज दरे! FD स्कीम पर मिलेगा 9% का ब्याज

Avatar photo

By

Sanjay

Bank FD Rate: जब गारंटी के साथ निवेश की बात आती है तो हर किसी के मन में सबसे पहला ख्याल एफडी का ही आता है। फिक्स्ड डिपॉजिट में आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है और आपको गारंटीड रिटर्न भी मिलता है. इस महीने यानी मई 2024 में कई बैंकों ने FD ब्याज दरें बढ़ा दी हैं. इनमें भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), डीसीबी बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक, सिटी यूनियन बैंक, आरबीएल बैंक शामिल हैं। और कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक। आइए जानते हैं कि इन बैंकों ने एफडी की ब्याज दरों में कितनी बढ़ोतरी की है।

डीसीबी बैंक में एफडी कराने पर आपको 8.05 फीसदी ब्याज मिलेगा. वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 8.55 फीसदी का ब्याज दिया जाएगा. यह ब्याज दर 19 महीने से 20 महीने की एफडी पर दी जा रही है। यह ब्याज 2 करोड़ रुपये तक की एफडी पर दिया जा रहा है. डीसीबी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, बैंक ने 22 मई 2024 से अपनी दरों में संशोधन किया है.

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने 15 मई को ही अपनी एफडी दरों में संशोधन किया है। अब बैंक 2 करोड़ रुपये तक की एफडी पर 3% से 8% तक ब्याज दे रहा है। यह ब्याज 7 दिन से लेकर 10 साल तक की FD पर दिया जा रहा है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज दिया जा रहा है. बैंक द्वारा दी जाने वाली उच्चतम ब्याज दर 500 दिनों तक की अवधि के लिए 8 प्रतिशत है।

भारतीय स्टेट बैंक ने 2 करोड़ रुपये तक की एफडी पर ब्याज दरों में संशोधन किया है। 15 मई को ब्याज दरों में बदलाव करते हुए इसे कुछ अवधि के लिए 75 बीपीएस तक संशोधित किया गया है. 2 से 3 साल की अवधि के लिए एफडी पर 7 फीसदी तक ब्याज दिया जा रहा है. जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.5 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है.

यदि आप रुचि रखते हैं, तो उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 2 करोड़ रुपये तक की एफडी कराने वालों के लिए ब्याज दरों में बदलाव किया है। अब बैंक की ओर से 4 फीसदी से लेकर 8.5 फीसदी तक का ब्याज ऑफर किया जा रहा है. अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं तो आपको 9.1 फीसदी तक ब्याज मिलेगा.

इसी महीने कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भी एफडी पर ब्याज दरों में संशोधन किया है. यह 2 करोड़ रुपये तक की एफडी पर भी लागू होगा. बैंक की ओर से 3.5 फीसदी से लेकर 7.55 फीसदी तक का ब्याज ऑफर किया जा रहा है. सबसे ज्यादा ब्याज दर 400 दिनों की FD पर दी जा रही है.

सिटी यूनियन बैंक ने भी 2 करोड़ रुपये तक की एफडी के लिए अपनी एफडी ब्याज दरों में संशोधन किया है। बैंक ग्राहकों को 5 फीसदी से लेकर 7.25 फीसदी तक ब्याज दे रहा है. 400 दिन की एफडी पर सबसे ज्यादा 7.25 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow