सरकार इस कार्ड पर दे रही 5 लाख तक का मुफ्त इलाज कवर, इन जरुरी दस्तावेज के साथ करें अप्लाई

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Ayushman Card apply process 2024. लोगों के लिए अपने स्वास्थ्य को सही रखना एक बड़ी चुनौती होती है,परेशानी तो जब बढ़ जाती है, जब गरीब घर के किसी सदस्य का बीमारी हो जाती है। जिसे इलाज करने के लिए मोटा पैसा खर्च हो जाता है, तो वही लोग कंगाल तक हो जाता है। तो वही केंद्र सरकार से लेकर राज सरकार एक से बढ़कर एक स्वास्थ्य स्कीम को संचालित कर रही है, जिससे यहां पर 5 लाख तक फ्री में इलाज वाले योजना की जानकारी बता रहे हैं।

देश लोकसभा चुनाव को देखते हुए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme 2024) से जोड़ने के लिए बड़े ऐलान करतीं जा रही है। हाल ही में बिहार राज्य सरकार ने आयुष्मान कार्ड से जोड़ने के लिए राशन कार्ड में नाम होना अपडेट किया गया है। जिससे लाभ पाने के लिए आप यहां पर जरुरी जानकारी को पढ़कर अप्लाई कर सकते हैं।

केंद्र में मोदी सरकार द्वारा साल 2018 में इस सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम आयुष्मान कार्ड को शुरु किया था है, जिसके तहते आयुष्मान कार्ड धारकों को के ₹5,00,000 तक की निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा प्रदान की जा रही है, इस योजना का लाभ आप लिस्टेड प्राईवेट और सरकारी अस्पताल में हर साल 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज करा सकते हैं। सरकार ने इसमें कई गंभीर बीमारियों को का इलाज जोड़ा है।

इन जरुरी दस्तावेज के साथ बनवाएं आयुष्मान कार्ड

अगर आप इस योजना अब तक नहीं जुड़े हैं, तो आप अपनी सबसे पहले पात्रता को जानकर, अपने पास के कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र पर आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, तो वही यहां पर लगने वाले जरुरी दस्तावेज की बात करें तो,  आयुष्मान कार्ड के आवेदन में पारिवारिक समग्र आईडी के साथ एक पहचान पत्र, आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी की जरुरत होती है। 
इसके अलावा पात्र लोग योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, जिसके लिए आप यहां पर बताए गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा। एक बार मेंं आवेदन होने पर सरकार के द्धारा आवेदन करने की जांच होगी, इसके बाद में लाभार्थी का आयुष्मान कार्ड जारी कर दिया जाएगा।
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App