सरकार इस कार्ड पर दे रही पूरे 5 लाख तक मुफ्त इलाज बेनेफिट, इन जरुरी स्टेप्स करें आवेदन, देखें

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Ayushman card apply 2024 process. किसी भी व्यक्ति के लिए स्वास्थ्य एक ऐसी बड़ी चीज होती है। अगर स्वास्थ्य घर परिवार के सदस्यों का ठीक रहता है तो व्यक्ति का परिवार उन्नति करता है। तो वही सरकार भी चाहती है कि कम आय वाले लोग और गरीब श्रेणी में आने वाले लोग जरूरत पड़ने पर समुचित इलाज कर सकें। तो इसके लिए सरकार एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य स्कीम संचालित की कर रही है। जिसका लाभ उठाया जा सकता है।

दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम में से एक आयुष्मान योजना है, जिसका पूरा नाम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मुख्यमंत्री योजना है। जिसके तहत ₹500000 तक का फ्री में इलाज दिया जाता है। देश के विभिन्न राज्यों में यह सरकारी योजना संचालित हो रही है।

अगर आपने भी अभी तक इस महत्वपूर्ण इस महत्वकांक्षी योजना के तहत अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है। तो आप जरूर नजदीकी जन सेवा केंद्र और सरकारी कैंपों में आवेदन कर इस कार्ड को बनवा सकते हैं। आप जानना चाहते हैं कि इस योजना के पात्र हैं या नहीं तो आप यहां पर नीचे जान सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड योजना के पात्र

जो व्यक्ति दिहाड़ी मजदूरी करते हैं, ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं, घर परिवार में कोई दिव्यांग है,अनुसूचित जाति या जनजाति से आते हैं, निराश्रित या फिर आदिवासी हैं, तो इस योजना के पात्र है।

आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ

आयुष्मान कार्ड योजना तहत ऐसे कई प्राइवेट और सरकारी अस्पताल को लिस्टेड किया है। यहां पर कार्ड धारक को जरूरत पड़ने पर कई गंभीर बीमारियों का इलाज हॉस्पिटल में जाकर करवा सकते हैं। आपको 5 लख रुपए तक का मुक्त इलाज मिलता है।

आयुष्मान कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन

अगर आप आयुष्मान कार्ड योजना का आवेदन करना चाहते हैं। तो आप सबसे पहले अपने नजदीक की सेवा केंद्र पर जाएं। यहां पर आधार कार्ड पैन, कार्ड राशन कार्ड जैसे अहम दस्तावेज दिखाकर इस योजना में पात्रता चेक करवाएं और इसके बाद आप इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App