इस योजना से पशुपालकों को मिलेगा 1 लाख रुपए, जानिए क्या है योजना

By

Business Desk

पशुपालन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न राज्यों में कई योजनाएं चलाई जाती हैं। इसी तर्ज पर अब राजस्थान राज्य सरकार भी पशुपालकों के लिए एक नई योजना लाने जा रही है. जिसमें पशुपालकों को अपने पशुओं के लिए आश्रय स्थल बनाने के लिए 1 लाख रुपये तक की सुविधा दी जाने वाली है. बजट सत्र 2024 में सरकार ने पशुपालन से जुड़े लोगों के लिए अहम घोषणा की है. इससे राज्य के हजारों पशुपालकों को फायदा होने वाला है.

गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना शुरू होगी

राजस्थान सरकार गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना शुरू करने जा रही है. जिसके तहत पशुपालन के लिए ऋण सुविधा प्रदान की जाएगी. सरकार ने हाल ही में पेश बजट में इसकी घोषणा की थी. इस योजना के तहत पशुपालकों को गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 1 लाख रुपये तक का ऋण बिना ब्याज के आसानी से दिया जाएगा. हालाँकि, इस योजना के शुरू होने के पहले चरण में राज्य के लाखों डेयरी और पशुपालन किसानों को फायदा होगा. सरकार द्वारा शुरू की गई गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुपालन करने वाले लोग पशुओं के लिए घर बनाने के लिए बिना ब्याज के ऋण सुविधा का लाभ उठा सकेंगे.

इन कार्यों के लिए लोन लिया जा सकता है

गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के तहत राजस्थान राज्य सरकार द्वारा विभिन्न उद्देश्यों के लिए ऋण सुविधा प्रदान की जाएगी. इसके लिए सरकार ने 150 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया है. इस योजना के तहत पशुओं के लिए शेड के निर्माण, उपकरणों की खरीद और अन्य पशुपालन गतिविधियों के लिए ऋण सुविधा प्रदान की जाएगी. जिस तरह से किसान क्रेडिट कार्ड योजना चलाई जा रही है. इसी तरह पशुपालकों के लिए गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की जाएगी. इसके तहत पशुपालकों और डेयरी फार्मिंग करने वाले लोगों को गोपाल क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा जो बिल्कुल किसान क्रेडिट कार्ड की तरह काम करेगा. इसमें मिलने वाले लोन पर ब्याज बहुत कम होगा.

योजना कब शुरू होगी

हाल ही में सरकार ने इस योजना की घोषणा की है. इसकी घोषणा बजट सत्र 2024 से 2025 के दौरान की गई है, इसलिए फिलहाल इसके बारे में ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है. सरकार जल्द ही इस संबंध में दिशानिर्देश जारी कर सकती है. अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़े रहें.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App