Post Office Scheme : धांसू पोस्ट ऑफिस स्कीम, जितना करोगे निवेश उतना मिलेगा ब्याज

By

Yogesh Yadav

Post Office Time Deposit Scheme : अपनी मेहनत की कमाई को अगर आप किसी सुरक्षित जगह पर निवेश करना चाहते हो जैसे कि फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम तो पोस्ट ऑफिस की तरफ से भी यह सुविधा ग्राहकों को दी जा रही है। यहां बात हो रही है Post Office Time Deposit Scheme के बारे में।

पोस्ट ऑफिस की इस एफडी स्कीम पर इस समय काफी आकर्षक ब्याज मिल रहा है। बतौर निवेशक आप इस टाइम डिपॉजिट स्कीम में 1 साल, 2 साल, 3 साल और अधिकतम 5 सालों की अवधि के लिए निवेश कर सकते हो। खास बात यह है कि यह स्कीम आपके पास पैसे को 10 साल में डबल से ज्यादा कर सकती है। 

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

लेकिन जैसा कि हमने बताया कि इस योजना में अधिकतम 5 साल के लिए निवेश किया जा सकता है तो इस अवधि को 10 साल तक बढ़ाने के लिए आपको एक जरूरी काम करना होगा। अतः इसी के बारे में हमने आपको इस लेख में जानकारी दी है। आइए फिर जानते है कि किस प्रकार Time Deposit Scheme आपके पैसे को डबल कर सकती है।

इस तरह से डबल होगा आपका पैसा

अलग अलग निवेश अवधि के अनुसार पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में जमा राशि पर ब्याज मिलता है। वर्तमान समय में एक साल के निवेश पर 6.9% ब्याज, 2 साल के निवेश पर 7% ब्याज, 3 साल के निवेश पर 7.1% और 5 साल के निवेश पर 7.5% की दर से ब्याज ऑफर किया जा रहा है। 

लेकिन अगर आप चाहते हो कि Post Office Time Deposit में लगाया हुआ आपका पैसा डबल हो जाए तो आपको इस स्कीम में पूरे 5 साल के लिए निवेश करना पड़ेगा। साथ ही निवेश की अवधि को 5 साल के लिए एक्सटेंड भी करना होगा। इसका अर्थ है कि पूरे 10 सालों के लिए निवेश करना होगा। आगे हमने बताया है कि कैसे आप इस अवधि को एक्सटेंड करवा सकते हो।

इस प्रकार एक्सटेंड होगी निवेश अवधि

  • 1 साल की एफडी अवधि को मैच्योरिटी की तारीख से 6 महीने के अंदर बढ़ाया जा सकता है
  • 2 साल की एफडी अवधि को मैच्योरिटी की तारीख से 12 महीने पहले बढ़ाया जा सकता है
  • वही 3 से 5 साल की एफडी अवधि को आगे बढ़ाने के लिए आपको 18 महीने पहले सूचित करना पड़ता है
  • आप चाहे तो TD Account खुलवाते समय ही मैच्योरिटी की अवधि को आगे बढ़ाने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हो या जानकारी दे सकते हो

एक्सटेंडेड एफडी अवधि के समय आपको जमा राशि पर उस दर से ब्याज दिया जायेगा जो मैच्योरिटी की अंतिम तारीख को आपको मिल रहा था। 

5 लाख रुपए बन जायेंगे 10 लाख रुपए 

टाइम डिपॉजिट स्कीम में 5 साल के निवेश पर 7.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है। अतः Post Office Calculator के अनुसार 10 साल के लिए यदि आप 5 लाख रुपए इन्वेस्ट करोगे तो 10 साल की अवधि पूरी हो जाने पर आपको 5 लाख के ऊपर 5,51,175 रुपए ब्याज के तौर पर मिलेंगे। इस प्रकार आपके 5 लाख रुपए 10 साल में 10,51,175 रुपए में बदल जायेंगे।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App