हर महीने 25,000 रुपये की सैलरी से जोड़ें 1 करोड़ रुपये, यहां जानें स्मार्ट तरीका

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Financial Planing: अगर इस महंगाई के दौर में हर महीने 25 हजार रुपये की सैलरी मिल रही है। तो आप आसानी से 1 करोड़ रुपये बना सकते हैं। ऐसा करना बिल्कुल आसान है। इसके लिए आपको रेगुलर निवेश करना होगा। इस फाइनेंशियल लक्ष्य को पा सकते हैं।

आपको बता दें यदि आपकी सैलरी 25 हजार रुपये से लेकर 35 हजार रुपये तक है तो आप इस आसान ट्रिक को फॉलो करके आसानी से बड़ा फंड बना सकते हैं। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

एसआईपी के द्वारा इक्विटी म्यूचुअल फंड बेस्ट तरीका

अगर आप कम इनकम में मोटा पैसा कमाना चाहते हैं तो एसआईपी के द्वारा कर सकते हैं। ये आपके लिए बेहतरीन तरीका हो कता है। म्यूचुअल फंड एसआईपी में आप रेगुलर रूप से मंथली एक फिक्स रकम निवेश करते हैं तो शुरुआती निवेश काफी छोटा होता है। ये आपको काफी समय में बड़ा फंड जमा करने में सहायता करता है क्यों कि आपको कंपाउंडिंग का लाभ मिलता है।

हर महीने कितनी करनी होगी सेविंग

अगर आपकी सैलरी 25 हजार रुपये है तो हर महीने की सैलरी से 15 से 20 फीसदी की सेविंग कर निवेश का लक्ष्य पूरा करें। ऐसे में मान लें कि यदि आप एसआईपी के द्वारा किसी इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीम में हर महीने 4 हजार रुपये का निवेश करते हैं और उस पर आपको 12 फीसदी का रिटर्न प्राप्त होता है। ऐसे में आपको 1 करोड़ रुपये सेव करने में 28 साल से जरा ज्यादा समय लग जाएगा। बशर्ते आप बिना किसी बाधा के निवेश करते रहे हैं।

अगर आप हर महीने 5 हजार रुपये का इनवेस्टमेंट करते हैं तो 26 साल से छोड़ा समय में 1 करोड़ रुपये जमा कर लेंगे। वहीं आप मंथली 7500 रुपये यानि अपनी सैलरी से 30 फीसदी का निवेश करते हैं तो आप 23 साल में 1 करोड़ रुपये सेव कर पाएंगे।

कम समय में जमा होगा बडा फंड

अगर आप चाहते हैं कि 1 करोड़ रुपये जमा करने के लिए 28 सालों तक इंतजार न करें। ऐसे में आप हर साल एसआईपी की रकम में 10 फीसदी की बढ़ोतरी करें। हर साल आपकी सैलरी बढ़ने के साथ में ये रकम बढ़ाएं। यदि आप ऐसा करेंगे तो 22 साल में आप 4 हजार रुपये शुरु कर 1 करोड़ से ज्यादा का फंड जमा कर सकेंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow