Aadhar Card: ऐसे करें आधार कार्ड में अपना घर बैठे एड्रेस चेंज! जानें पूरा प्रोसेस 

Avatar photo

By

Govind

Aadhar Card:  आधार कार्ड को हर 10 साल में बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक विवरण के साथ अपडेट करना जरूरी है ताकि किसी भी तरह की त्रुटि की संभावना न रहे। आधार कार्ड हर भारतीय की एक विशिष्ट पहचान है।

इसलिए इस कार्ड की सभी जानकारी सही और अपडेटेड होना जरूरी है। अगर आपने अपना पता बदल लिया है तो आपको इसे अपने आधार कार्ड में बदलना होगा, नहीं तो आपको भविष्य में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

जैसा कि आप जानते हैं कि सरकार आधार कार्ड के जरिए कई योजनाओं का लाभ देती है, इसलिए इन लाभों को पाने के लिए आधार कार्ड में हर जानकारी को अपडेट करना जरूरी है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको आधार कार्ड एड्रेस ऑनलाइन कैसे बदलें या आधार कार्ड में एड्रेस कैसे बदलें के बारे में पूरी जानकारी देंगे। इसके बाद आप घर बैठे 2 मिनट में अपने आधार कार्ड में पता बदल सकते हैं।

आधार कार्ड में दर्ज पता बदलें

आधार का उपयोग निवास प्रमाण पत्र के रूप में भी किया जाता है, इसलिए यह जरूरी है कि हर व्यक्ति के आधार कार्ड में पते की सही जानकारी हो। अगर आपने अपना पता बदल लिया है तो जल्द ही अपने आधार कार्ड का पता अपडेट करा लें ताकि भविष्य में आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। वहीं, अगर आधार कार्ड में आपका पता गलत दर्ज है या स्पेलिंग या पिन कोड में त्रुटि है तो भी आपके लिए आधार कार्ड में पता सही कराना जरूरी है।

आप चाहें तो अपने आधार कार्ड का पता ऑफलाइन आधार पंजीकृत केंद्रों पर बदलवा सकते हैं, लेकिन अब यूआईडीएआई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर आधार कार्ड का पता ऑनलाइन बदलने की ऑनलाइन सेवा जारी कर दी है, जिसकी पूरी गाइडलाइन इस लेख में उपलब्ध है।

आधार में ऑनलाइन पता कैसे बदले

यदि किसी कारण से आप आधार कार्ड में पता बदलना चाहते हैं, तो आधार पता ऑनलाइन अपडेट करने की विस्तृत प्रक्रिया नीचे दी गई है, आप नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करें –

  • सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं.
  • अब अपना आधार नंबर, कैप्चा कोड और ओटीपी डालकर myAadhaar पोर्टल पर लॉगइन करें।
  • फिर “अपडेट योर आधार डिटेल्स” कॉलम पर जाएं और “एड्रेस अपडेट” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अगले चरण में “अपडेट आधार ऑनलाइन” के टैब पर क्लिक करें।
  • फिर आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे, जिसमें आपको कुछ दिशानिर्देश मिलेंगे, उन्हें पढ़ें और “आगे बढ़ें”।
  • फिर पते पर क्लिक करें और “आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें” विकल्प पर क्लिक करें।
  • इतना करने के बाद एक फॉर्म खुलेगा, इसमें आपको अपना पुराना पता देखने को मिलेगा और नीचे कुछ निजी जानकारियां मांगी जाएंगी, इन्हें दर्ज करने के बाद नया पता दर्ज करें और पोस्ट ऑफिस का चयन करें।
  • इसके बाद “वैध सहायक दस्तावेज़ प्रकार” का विकल्प चुनकर दस्तावेज़ अपलोड करें, पते का प्रमाण पत्र चुनें और “अगला” पर क्लिक करें।
  • अब सभी विवरणों को ध्यान से पढ़ें और 50 रुपये की नॉन-रिफंडेबल फीस का भुगतान करें।
  • इतना करने पर आपको एक SRN नंबर मिलेगा, उसे सेव कर लें।
  • ऐसा करने के बाद आपके आधार का पता बदलने का अनुरोध यूआईडीएआई के पास पहुंच जाएगा और 1 महीने के भीतर आपका आधार पता अपडेट हो जाएगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow