नई दिल्लीः मोदी सरकार एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खजाने का पिटारा खोलने जा रही है, जिससे सवा करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा। सरकार अब जल्द ही महंगाई भत्ता(डीए) बढ़ाने जा रही है, जिससे कर्मचारियों की सैलरी में मोटी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

सरकार ने 4 फीसदी डीए बढ़ाने का मन बना लिया है, जिसकी घोषणा 1 जुलाई को कर दी जाएगी। डीए बढ़कर अब 34 से सीधा 38 फीसदी हो जाएगी, जिसे बड़ी बढ़ोतरी के तौर पर देखा जा रहा है। केंद्र सरकार ने अभी डीए बढ़ाने का ऐलान ऑफिशियली तौर पर तो नहीं किया है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है।

  • जानिए कितना मिलेगी फायदा

केंद्र सरकार दूसरी तरफ काफी दिनों से बकाया डीए कर्मचारियों को दे सकती है। कर्मचारियों का डीए एरियर 11,880 रुपये से लेकर 37,000 रुपये के बीच निर्धारित की गई है। लेवल 13 के कर्मचारियों को डीए एरियर के रूप में 1,44,200 रुपये से लेकर 2,18,200 रुपये मिलेगा। डीए सरकारी व सार्वजनिक क्षेत्र में नौकरी करने वाले और पेंशनधारकों को दिया जाता है।

वहीं, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी एआईसीपीआई के आंकड़ों पर निर्भर करती है। एआईसीपीआई सूचकांक में मार्च 2022 में बढ़त देखी गई थी। इसके बाद यह तय है कि सरकार 3 नहीं बल्कि 4 फीसदी महंगाई भत्ता(डीए) बढ़ा सकती है। अगर इस पर मुहर लगती है तो कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा।

  • सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी

जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है, उनको 39 फीसदी का महंगाई भत्ता होने पर 21,622 रुपये DA मिलेगा। अभी 34 प्रतिशत की दर से 19,346 रुपये मिल रहे हैं। 4 प्रतिशत डीए बढ़ने से सैलरी में 2,276 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। सालाना करीब 27,312 रुपये वेतन के रूप में ज्‍यादा मिलने शुरू हो जाएंगे। इससे कर्मचारियों को सालाना मोटा फायदा देखने को मिलेगा। सरकार ने आधिकारिक तौर पर भले ही ऐलान नहीं किया हो, लेकिन तमाम सूत्रों से डीए में बंपर बढ़ोतरी का दावा किया जा रहा है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts