7th Pay Commission: कर्मचारियों का इंतजार खत्म, आई एरियर की राशि! जानिए आपको कितना पैसा मिलेगा

Avatar photo

By

Vipin Kumar

7th Pay Commission: लोकसभा चुनाव के बीच कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए सरकार की ओर से बड़े-बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। इस बीच अगर आप भी सरकारी कर्चमारी हैं तो किस्मत चमक गई है। सरकार ने एरियर का पैसा अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया है, जिससे हर किसी की मौज आना तय माना जा रहा है। यह पैसा छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने कर्मचारियों के खाते में भेजा है, जिसका फायदा बड़ी संख्या में परिवारों को मिलेगा।

सरकार की तरफ से दिशा-निर्देश जारी होने के बाद वित्त विभाग ने कर्मचारियों और अधिकारियो सातवें वेतनमान की आखिरी किस्त का करीब 500 करोड़ रुयपे का भुगतान कर दिया गया है। इससे कर्मचारियों को ठीक ठाक रकम अकाउंट में आई है, जो महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी। आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि कितना पैसा अकाउंट में मिलेगा। यह कंफ्यूजन खत्म करने के लिए आपको नीचे तक आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होाग।

जानिए कितना पैसा मिलना संभव

सरकार द्वारा कर्मचारियों के लिए एरियर का भुगतान के बाद हर किसी के मन में सवाल है कि कितनी रकम का फायदा मिलेगा। हर कर्मचारियों को औसतन 10 से 15 हजार रुपये के बीच मिलने संभव माने जा रहे हैं। कर्मचार‍ियों को म‍िलने वाली यह क‍िस्त अप्रैल से जून तक 2017 तक की है।

इसके बाद कर्मचारियों को 5 से 7 अप्रैल तक का इंतजार करना होगा। वैसे भी सरकार की ओर से आदेश द‍िए जाने के बाद इस प्रक्र‍िया को आगे बढ़ाने में काफी लेटलतीफी होती दिख रही है। हालांक‍ि, बाकी वेतन के देयक तैयार करके सरकारी कोष को भेजने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

जानिए कब लागू किया गया वेतन आयोग

छत्तीसगढ़ में सातवां वेतन आयोग 1 जनवरी 2016 को लागू किया गया था, जिसके बाद से कर्मचारियों की सैलरी में ठीक ठाक इजाफा होता चला गया। वैसे इसे लेकर घोषणा बाद में हुई ती। 1 जनवरी 2016 से 30 जून 2017 तक के एर‍ियर को 18 क‍िस्तों में देने की बात कही गई थी।

बकाया भुगतान अब अलग-अलग किस्तों में करने का काम हो रहा है। वैसे भी केंद्र सरकार की ओर से कोव‍िड महामारी के दौरान केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए हाइक रोकने का काम किया था। मार्च महीने में राज्य के सीएम विष्णु देव साय ने डीए में 4 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया था। इसे सरकार की तरफ से आगामी लोकसभा चुनाव से पहले मंजूरी दी गई। राज्य में कर्मचार‍ियों का डीए बढ़कर 50 फीसदी हो गया था।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App