नई दिल्ली:  आज के समय में हर कोई बिजली को बचाना चाहता है, जिससे कि इलेक्ट्रिसिटी बिल भी कम आए। और पॉकेट पर कम असर पड़े। यही वजह है रि अधिक मात्रा में एलइडी बल्ब को लगाया जा रहा है जिससे कि देश में पावर की बचत हो। वही सरकार भी सिर्फ ₹10 में एलइडी बल्ब दे रही है। तो चलिए कैसे मिल रहा है इसके बारे में आप को बताते हैं।

ये भी पढ़ें- मार्केट में जबरदस्त सस्ते Nokia 5G स्मार्टफ़ोन की इंन्ट्री, 200 मेगा पिक्सल कैमरे के साथ देखें फीचर्स

Video: बिना ताकत लगाए वेस्ट इंडीज के बल्लेबाज ने जड़ा इतिहास का सबसे जबरदस्त छक्का, देखें वीडिया

आप को बता दें कि सरकार ग्राम उजाला योजना (Gram Ujala Yojana ) के तहत कई प्रदेशों में एलईडी बल्ब का वितरण कर रही है। ये स्कीम का लाभ उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, कर्नाटका व तेलंगाना के ग्रामीण परिवार को दिया जा रहा है। इस स्कीम के तहत पुराने पीले बलों को हटाकर एलईडी बल्ब लगाने का कार्य किया जा रहा है।

 एलईडी से होगी कम बिजली खर्च

बता दें कि पुराने पीले वाले बल्ब 200 या 100 वाट के होते थे, जो अधिक बिजली की खपत करते थे। वही एलईडी के 4 वाट या 7 वाट के बल्ब आपको अच्छी खासी रोशनी प्रदान करते हैं। खास बात ये है कि इससे इलेक्ट्रिसिटी बिल भी कम आएगा। और पॉकेट पर कम असर पड़ेगा। वही अधिक मात्रा में एलइडी बल्ब को लगाया जा रहा है जिससे कि देश में पावर की बचत हो।

ऐसे घर लाएं ₹10 में  एलईडी बल्ब

दरअसल आप को बता दें कि सरकार ने इस तरह के बल्ब के इस्तेमाल को बढ़ाने के लिए सब्सिडी देने का प्रावधान शुरू किया है। सभी राज्य में अपने अपने अनुसार इस योजना चला रहे हैं। आप अपने संबंधित कार्यालय पर जाकर बिजली का बिल दिखाकर एलईडी बल्ब प्राप्त कर सकते हैं।

सीईएसएल इस वर्ष मार्च से ग्रामीण इलाकों में सस्ती कीमत पर यानी ₹10 पर एलईडी बल्ब देने का कार्य कर रहा है। बाहर बाजार में इस बल्ब की कीमत 100 रुपये होती है। लेकिन इस योजना के अंतर्गत गांवों में एलईडी बल्ब बांटे जा रहे हैं।

वही हाल ही में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस पर इस संस्था द्वारा मात्र एक दिन के अंदर करीब 10 लाख एलईडी बल्ब वितरीत करने के लक्ष्य को पूरा किया है। ऐसे में आप समझ सकते हैं कि लोगों में इसको लेकर काफी क्रेज है।


Latest News