नई दिल्लीः TVS Jupiter 2022: टीवीएस मोटर्स (TVS Motors) ने भारत के स्कूटर सेगमेंट में अपनी पॉपुलर स्कूटर जुपिटर की 50 लाख यूनिट कि बिक्री पूरी कर ली है। इस खुशी के मौके पर कंपनी ने अपनी इस स्कूटर में कुछ प्रमुख बदलाव करके नई जुपिटर क्लासिक 2022 (New Jupiter Classic 2022) नाम से पेश किया है। अगस्त 2022 में इस स्कूटर की कुल 70,075 यूनिट की बिक्री हुई थी। इस आकड़े के साथ ये देश की दूसरी बेस्ट सेलिंग स्कूटर बन गई थी। कंपनी ने अपनी इस स्कूटर की बिक्री में 2021 से 2022 के दौरान 53.59 प्रतिशत की बढ़त हासिल की है।

  • इस नई स्कूटर के ट्रांसमिशन

इस नई स्कूटर में कंपनी ने नेक्स्ट जनरेशन अल्यूमिनियम लो फ्रिक्शन तकनीक पर आधारित सिंगल सिलेंडर वाला 110 सीसी का इंजन लगाया है। इस इंजन की क्षमता 7.88 पीएस की मैक्सिमम पावर के साथ ही 8.8 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करने की है। इस स्कूटर में कंपनी ने दो राइडिंग मोड क्रमशः ईको मोड और पावर मोड ऑफर किया है। इसके माइलेज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि इसे ARAI द्वारा सर्टिफाइड एक लीटर पेट्रोल में 64 किलोमीटर की रेंज तक ड्राइव किया जा सकता है।

टीवीएस जुपिटर क्लासिक के फ्रंट व्हील और रियर दोनों व्हील में डिस्क ब्रेक का कॉम्बिनेशन कंपनी ने लगाया है। इसमें आपको अलॉय व्हील और ट्यूबलेस टायर भी देखने को मिल जाते हैं। इसके सस्पेंशन सिस्टम की बात करें तो इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स सस्पेंशन और रियर में 3 स्टेप एडजस्टेबल गैस चार्ज वाला शॉक एब्जॉर्बर सिस्टम कंपनी ने दिया है।

  • इसके एडवांस फीचर्स की जानकारी

इस स्कूटर में साइड स्टैंड इंडिकेटर, फ्रंट यूटिलिटी बॉक्स, यूएसबी चार्जर, इंजन किल स्विच के साथ ऑल इन वन लॉक, लो फ्यूल वॉर्निंग, अंडर सीट 21 लीटर का बूट स्पेस, एक्सटर्नल फ्यूल फिलर लेड जैसे फीचर्स कंपनी ऑफर करती है। कंपनी ने अपनी इस स्कूटर को भारतीय बाजार में ₹85,866 की शुरूआती एक्सशोरूम किमत के साथ पेश किया है।


Latest News