ड्राइविंग लाइसेंस के लिए RTO नहीं यहां पर बड़े आराम से होगा काम, जानें 1 जून से लागू हो रहा खास नियम

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Driving license. देश में हर रोज हजारों की संख्या में ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन आते हैं। जिससे अगर आप भी हाल फिलहाल या फिर आने वाले महीनों में ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर आवेदन करना चाहते हैं। तो आपके लिए जरूरी अपडेट 1 जून 2024 से लागू हो रहा है। अब आप को आरटीओ पर दलालों के झंझट में नहीं पड़ना पड़ेगा, जिससे अब नए नियम से काफी सहुलियत हो जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि अब आरटीओ जाए बिना लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस बन जाएगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 1 जून 2024 से कई नियमों में बदलाव करने जा रहा है। इसमें से एक खास नियम नई ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने को लेकर है।

अब आरटीओ जाए बिना बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस

सरकार की ओर से देखा गया है कि आरटीओ ऑफिस में काम करवाने के लिए दलाल, कमीशन रिश्वतखोरी जैसे मामले सामने आते रहते है। इसी मद्देनजर सरकार में ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर जरुरी अपडेट लागू कर रही है, जिससे परेशानी के ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया हो तो इसके लिए नियमों में बदलाव किया गया है।

इस नियम के बदलने से अब लोगों को क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय यानी कि आरटीओ जाने के बजाय आप ड्राइविंग टेस्ट प्राइवेट ट्रेनिंग सेंटर या फिर ड्राइविंग स्कूल में जाकर आवेदन कर सकते हैं। यहां से ही आपको ड्राइविंग एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

अब आसानी से बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस

इससे पहले देश के कई शहरों में ड्राइविंग स्कूल में टेस्ट देकर ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाता है, लेकिन सरकार ने इसका विस्तार करते हुए अब इस नियम को देशभर में लागू करने जा रही है। यहां पर लाखों लोगों को बड़ी सहुलियत होगी। तो वही आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए https://parivahan.gov.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ये रही लाइसेंस की फीस और चार्जेज

  • लर्नर लाइसेंस (फॉर्म 3): 150 रुपए
  • लर्नर्स लाइसेंस टेस्ट (या रिपीट टेस्ट): 50 रुपए
  • ड्राइविंग टेस्ट (या दोबारा टेस्ट): 300 रुपए
  • ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना: 200 रुपए
  • इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट: 1000 रुपए

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow