Tata Motors Coming Soon 2021 Tata Tigor EV Variant, Know Potential, Range, Features, And Price

नई दिल्ली। देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने ईवी सेंगमेंट कारों के लॉन्च के लिए कमर कस रही है। कंपनी ने हाल ही मेंअपनी Tigor EV को टीज किया था। अब कार निर्माता ने खुलासा किया है कि वह अपनी इस इलेक्ट्रिक कार को इस हफ्ते 18 अगस्त को भारत में लॉन्च कर देगी। Tigor EV फेसलिफ्ट Xpres-T EV के लॉन्च के बाद आ रही है जो कि एक इलेक्ट्रिक टिगोर ही है, लेकिन सिर्फ फ्लीट ऑपरेटरों के लिए है।

आगामी Tigor EV पर्सनल उपयोग के लिए उपलब्ध होगी और यह BS6 Tigor के समान दिखेगी। बेशक, एक ईवी होने के नाते, इसमें कुछ खास डिज़ाइन एलिमेंट्स होंगे, जैसे एक क्लोज्ड ग्रिल, रिडिजाइन किये गए एयर इंटेक, आदि। हालांकि, सबसे बड़ा बदलाव यह होगा कि निजी उपयोग के लिए फेसलिफ़्टेड टिगोर कंपनी के ज़िपट्रॉन पावरट्रेन का उपयोग करेगी जो वर्तमान में नेक्सॉन ईवी पर उपयोग किया जाता है। यह पावरट्रेन आउटगोइंग इलेक्ट्रिक टिगोर की तुलना में बेहतर प्रदर्शन और लंबी दूरी की पेशकश करेगी।

खास होगी बैटरी पैक

नई Tata Tigor Ziptron EV में Nexon EV के 30.2 kWh बैटरी पैक का उपयोग करने की उम्मीद है जो इलेक्ट्रिक SUV पर 127 bhp पावर और 245 Nm का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। लेकिन माना जा रहा है कि यह पावरट्रेन Tigor EV पर कम पावर जनरेट करेगा।

मिलेगी इतनी रेंज

Ziptron तकनीक से Tigor EV की ड्राइविंग रेंज को 300 किमी प्रति चार्ज तक बढ़ाने की भी उम्मीद है। बता दें मौजूदा टाटा टिगोर (निजी उपयोग के लिए) में 21.5 kWh बैटरी पैक आता है जो एक बार चार्ज करने पर 213 किमी की ARAI प्रमाणित ड्राइविंग रेंज देती है। इसके अलावा, टाटा ज़िपट्रॉन में बेहतर थर्मल प्रबंधन भी है जो बैटरी पैक की लॉन्ग लाइफ देने में मदद करता है।

Tigor EV फेसलिफ़्टेड मॉडल में कुछ डिज़ाइन परिवर्तन भी प्राप्त होंगे जो इसे Xpres-T EV (जो बदले में BS6 Tigor से प्रेरित है) के अनुरूप लाएंगे। इसलिए, हम उम्मीद करते हैं कि इसमें नीली हाइलाइट्स के साथ एक नई ग्रिल, नए डिज़ाइन किए गए हेडलैम्प, नए एलईडी फॉग लैंप और अलॉय व्हील्स के लिए एक अलग डिज़ाइन मिलेगी।

चार्जिंग पोर्ट अब रियर फेंडर की जगह फ्रंट ग्रिल में होगा। वहीं फेसलिफ़्टेड इलेक्ट्रिक टिगोर अपने पुराने मॉडल की तुलना में अधिक फीचर लैस होगी और इसमें पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमेटिक एसी, और बहुत से फीचर्स मिलेंगे। इन सभी बदलावों से 2021 Tata Tigor EV को पहले की तुलना में महंगा बनाने की उम्मीद है। बता दें कि Tigor EV की कीमत वर्तमान में ₹12.59 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts